हर मुस्लिम के लिए ये दिन बेहद खास होता है। इस दिन को लोग पैगंबर इब्राहिम द्वारा की गई पेशकश को याद करने और उनका सम्मान करने के लिए भी मनाते हैं। ईद की बधाई देने के लिए लोग एक-दूसरे के घर जाते हैं, नए-नए कपड़े पहनते हैं। महिलाएं घरों में कई तरह के पकवान बनाती हैं। वैसे तो इस दिन मटन के पकवान बनाने का रिवाज है, पर मेहमानों के लिए मिठाई भी बनाई जाती है क्योंकि कोई भी त्योहार बिना मिठाई के अधूरा होता है।

अगर आप इस बकरीद पर चटाकेदार खाने से हटकर कुछ अलग सा मीठा बनाना चाहती हैं तो हम आपको एक स्वादिष्ट मिठाई के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको गुलाब और नारियल से बनी एक मिठाई के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर पका सकती हैं।

जरूरी है ये सामान

नारियल - 1 कप ( कसा हुआ )
बादाम का आटा - 1/4 कप
शहद - 2 बड़े चम्मच
नमक - एक चुटकी
सुखी हुईं गुलाब की पंखुड़ियां
नारियल का तेल - 1 बड़ा चम्मच
गुलाब जल - 1 चम्मच

विधि

इस मिठाई को बनाने के लिए आपको एक कटोरे में घिसा हुआ नारियल, बादाम का आटा, शहद, नारियल का तेल, गुलाब जल और नमक अच्छे से मिला लें। इन सभी को इस तरह से मिलाएं कि इसकी बॉल्स आसानी से बन जाएं।अब आसानी से अपने हाथों से इस मिश्रण से बॉल्स बानाएं। इन बॉल्स को आप सूखे नारियल से सजा सकते हैं। बॉल्स को सिल्वर पेपर से पैक की हुई ट्रे पर रखें और ऊपर से गुलाब की पंखुड़ियों लगा दें। अब इन्हें लगभग तीस मिनट के लिए फ्रिज में रख दें, ताकि ये थोड़ा सख्त हो जाएं। इसे एक एयरटाइट डिब्बे में रखकर पैक कर दें। जब आपके मेहमान आएं तो उन्हें ये परोसें। गुलाब और नारियल ब्लिस बॉल्स खाकर आपके मेहमान आपकी तारीफ करने से पीछे नहीं हटेंगे।