गणेश चतुर्थी के त्योहार को अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में बाजारों में इसकी धूम दिखाई देने लगी है। बप्पा के आगमन से पहले लोग अपने घरों में साफ-सफाई में लगे हैं। कई बॉलीवुड और टीवी सेलेब्स से लेकर आम आदमी तक अपने घर बप्पा को लेकर आते हैं। दस दिन तक काफी धूमधाम से लोग बप्पा को अपने घर में स्थापित करते हैं। इसके बाद अनंत चतुदर्शी के दिन बप्पा को विदा किया जाता है।

ऐसे में लोग अपने घर में गणपति को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के भोग-पकवान बनाते हैं। गणपति को भोग में मोदक काफी प्रिय है। ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको घर पर ही बप्पा का प्रिय भोग मोदक बनाना बताएंगे, ताकि आप इसका भोग भगवान को लगा सकें। ऐसी मान्यता है कि गणपति को मोदक का भोग लगाने से हर मनोकामना पूरी होती है। 

मोदक बनाने के लिए सामान 

दो कप चावल का आटा
एक चम्मच देसी घी
एक कप कसा हुआ नारियल
दो चम्मच गुड़
दो बड़े चम्मच बारीक कटा काजू
बादाम
पिसी इलायची

विधि

अगर आप मोदक बनाने का सोच रही हैं तो सबसे पहले इसकी स्टफिंग तैयार कर लें। स्टफिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखें और इसमें देसी घी गर्म करें। इसके बाद इसमें घिसे हुए नारियल को सही से भून लें। जब ये हल्का भून जाए तो इसे निकाल कर अलग रख लें।

अब पैन इसमें गुड़ के टुकड़े डालें। जब गुड़ पिघल जाए तो इसमें भुना हुआ नारियल डालें। अब इसे एक साथ पकाएं। इसमें स्वाद के लिए पिसी इलायची और पिसे मेवे भी डालें। अच्छे से पक जाने पर इस गैस बंद करें और स्टफिंग को एक प्लेट में निकाल लें। 

अब मोदक बनाने के लिए सबसे पहले चावल का आटा लें। इसके बाद एक पैन में पानी गर्म करें और उसमें घी डालें। जब पानी उबलने लगे तो इसमें चावल का आटा डाल कर अच्छे से मिलाएं। कुछ देर आटे को पकाने के बाद अब गैस को बंद कर दें। तैयार हुए इस डो को एक प्लेट में निकाल लें। हल्का ठंडा हो जाने के बाद हाथ में घी लगाकर इसका आटा गूंथ लें। 

इसके बाद बाजार में उपलब्ध मोदक के मोल्ड में हल्का सा घी लगाएं। इसके बाद छोटी सी लोई लेकर उसे मोल्ड में रखें। मोल्ड के बीच में से स्टफिंग को अंदर भरें। अब इसे तैयार करके एक साथ दस से 15 मिनट के लिए स्टीम करें। बस तैयार है गणपति का प्रिय मोदक।