पोहा हमारे भारतीय घरों में नाश्ते में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज़ है, जो लाइट होने के साथ ही बेहद हेल्दी भी होता है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक फुल रहता है और गैस, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं। सुबह के नाश्ते के अलावा आप ईवनिंग स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल। आइए जानते हैं इससे बनने वाली ऐसी ही दो जायकेदार रेसिपीज के बारे में।

पोहा वड़ा

शाम की चाय के साथ कुछ क्रंची खाने का दिल कर रहा है, लेकिन बिस्किट्स, समोसा नहीं, तो ट्राई करें पोहा वड़ा। 

ऐसे बनाएं इसे

- 2 कप पोहे को धोकर इसका पानी पूरी तरह से निकाल दें। 1 कप मूंग दाल को गर्म पानी में लगभग 30 मिनट के लिए भिगोने के लिए रख दें। 1 टेबलस्पून कटी हुई हरी मिर्च और थोड़े से अदरक के साथ दरदरा पेस्ट बना लें बिना पानी मिलाएं।

- इसे एक बाउल में निकालें और उसमें 2 टीस्पून नींबू का रस, 1 टेबलस्पून बारीक कटा हरा धनिया, आधा कप कटा हुआ पालक और नमक मिलाएं। इसे वडे का शेप दें।

- कड़ाही में तेल गर्म करें और वड़ों को सुनहरा होने तक तल लें।

- चाय के साथ सर्व करें। 

पोहा कटलेट्स

पोहा कटलेट्स भी झटपट से बन जाने वाली टेस्टी डिश है, जिसे आप स्नैक्स में सर्व कर सकते हैं। 

ऐसे बनाएं इसे

- 1 कप पोहे का दरदरा पाउडर बना लें।

- एक बाउल में आधा छोटा चम्मच नींबू का रस, 1 कप उबले और मैश किए हुए आलू, 1/2 टेबलस्पून हरी मिर्च, जीरा पाउडर, नमक और 1/2 कप कटी हरी धनिया मिलाएं। अब इनकी बराबर आकार में गोलियां बना लें। 

- एक अलग कटोरे में, 1/2 कप मैदे को पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। बॉल्स को पहले मैदे के मिश्रण में डुबोएं, फिर पोहा पाउडर में अच्छी तरह से कोट करें। पोहा पाउडर की जगह ब्रेड क्रम्ब्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

- सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। मनपसंद चटनी के साथ परोसें।