हमारा देश मसालेदार खानों के लिए काफी मशहूर है,  लेकिन हर बार स्पाइसी खाने का मतलब ढेर सारा तेल,घी और मसाले ही नहीं होता। हम अपनी साधारण सी खाने की थाली का स्वाद भी अलग अलग तरह से बनने वाली चटनियों से बढ़ा सकते हैं।

ऐसे में क्या पंजाब, क्या महाराष्ट्र और क्या गुजरात, कोई भी जगह हो हर जगह के स्वाद मुंह मे पानी ला ही देते हैं।वैसे भी हमारे देश में अक्सर लोग रात का खाना हो या फिर दिन का खाना हो… दाल, चावल और रोटी ही खाना पसंद करते हैं। जिसमें चटनी, पापड़ और आचार जरूर शामिल रहते हैं। इसमें तीखी-मीठी चटपटी चटनियां खाने के स्वाद को दोगुना कर देती हैं।

बात हो चटनी की और राजस्थानी थाली की चटनी छूट जाए, भला ऐसा कैसे हो सकता है। वैसे तो ये थोड़ी तीखी होती है, लेकिन इसका चटपटा स्वाद मुंह में पानी भर देता है। तो आइए जानते हैं, राजस्थानी थाली की स्पेशल लहसुन चटनी की रेसिपी के बारे में।

राजस्थानी लहसुन की चटनी

रोटी,पूड़ी,कचौड़ी और दाल बाटी चूरमा के स्वाद को बढ़ाने वाली राजस्थानी लहसुन की चटनी को बनाना बेहद ही आसान है। इसे आप भी अपने किचन में बना सकती हैं, तो फिर देर किस बात की, चलते हैं किचन में और बनाते हैं राजस्थानी लहसुन चटनी।

सामग्री

लहसुन – आधा कप, अदरक कटा हुआ – 2इंच, कश्मीरी लाल मिर्च – 6-8,  भीगी हुई इमली– 2 चम्मच, काली मिर्च सुखी – 5 ग्राम, तेल –1/3 कप, जीरा – 1 चम्मच, नमक –1/2 चम्मच

बनाने की विधि

सबसे पहले लहसुन,अदरक, कश्मीरी लालमिर्च काली मिर्च, तेल,और जीरा को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब एक पैन में सरसों का तेल डालकर उसमें राई का तड़का डालें, फिर उसके तड़कने के बाद इस पेस्ट को डालकर इसमें भिगी हुई इमली का रस और नमक मिलाकर पकाएं। कुछ देर बाद जब चटनी के कच्चेपन की महक चली जाए, तो समझिए आपकी चटनी खाने और स्टोर करने के लिए तैयार है।