भोपाल । राजा भोज एयरपोर्ट को अगले साल तक अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने का प्रस्ताव है। इसके लिए एयरपोर्ट अथारिटी की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने से पहले सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जाएगी। अथारिटी ने इसके लिए सीआईएसएफ का अतिरिक्त बल मांगा है। जल्द ही इमिग्रेशन चेक प्वाइंट भी खुल जाएगा। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने के प्रयास होंगे।
राजधानी में नए एकीकृत टर्मिनल की स्थापना सन 2011 में हुई थी। इसका निर्माण अंतरराष्ट्रीय मापदंड के अनुरूप किया गया था लेकिन विदेश के लिए उड़ान शुरू न होने के कारण इंटरनेशनल विंग का उपयोग नहीं हो पा रहा था। कुछ समय पहले राजा भोज एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट स्तर का बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय भी इसे इंटरनेशन एयरपोर्ट बनाने की सैद्धांतिक सहमति दे चुका है। हाल ही में कस्टम काउंटर भी स्थापित किए गए हैं। अब यहां इमिग्रेशन चेक प्वाइंट भी खुल जाएगा। इसके लिए सीआईएसएफ के जवानों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव है ।
अभी हमारे एयरपोर्ट पर जवानों की संख्या लगभग 170 है। घरेलू यात्रियों एवं आगमन-प्रस्थान क्षेत्र की सुरक्षा के लिए इस संख्या को पर्याप्त माना जाता है पर नए अंतरराष्ट्रीय विंग, कस्टम काउंटर, इमिग्रेशन प्वांट एवं इंटरनेशनल उड़ानों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिहाज से यह संख्या कम है। एयरपोर्ट अथारिटी ने ब्यूरो आफ सिविल एविएशन सिक्यूरिटी से अमला बढ़ाने जवानों की संख्या 300 तक करने का आग्रह किया है। इसकी मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है। संख्या बढऩे सक्युरिटी चैकिंग में कम समय लगेगा। भविष्य में यहां कम्पयूटेड टोमोग्राफी एक्सरे बैगेज स्कैनर भी लगाने का प्रस्ताव है। यह लगने के बाद यात्रियों को सुरक्षा जांच के दौरान अपना सामान ट्रे में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इलेक्ट्रानिक सामान मोबाइल, लेपटाप आदि की जांच आसान होगी। पार्किंग क्षेत्र की सुरक्षा भी बढ़ाई जाएगी। दुबई उड़ान से इंटरनेशनल उड़ान की शुरूआत हो सकती है।