प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2023) को एकीकृत थिएटर कमान की घोषणा की संभावनाएं जताई जा रही हैं। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी तीन एकीकृत थिएटर कमान की घोषणा कर सकते हैं। पहला आइटीसी साउथ वेस्टर्न कमांड होगा, जिसका मुख्यालय जयपुर हो सकता है। इसी प्रकार, उत्तर प्रदेश के लखनऊ मुख्यालय के साथ आइटीसी 2 और कर्नाटक के कारवाड़ में मुख्यालय के साथ आइटीसी 3 का गठन किया जा सकता है। ऐसे आइए हम आपको बताते हैं कि एकीकृत थिएटर कमान क्या है?

क्या है एकीकृत थिएटर कमान?

दरअसल, एकीकृत थिएटर कमान भारतीय सशस्त्र सेनाओं (थल सेना, नौसेना और वायु सेना) के एकीकरण की योजना है, जिस पर सरकार रक्षा सुधारों के अंतर्गत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति के बाद से काम कर रही है। फिलहाल तीनों सेनाओं के लिए कुल 17 कमान बनाए गए हैं, जिसमें 7-7 कमान थल सेना और वायु सेना के हैं, जबकि 3 नौसेना के कमान हैं। आइटीसी के लागू होने के बाद हर कमान में तीनों सेनाओं के लिए एक ही एकीकृत थिएटर कमांडर होगा, जो कि सभी संसाधनों के लिए निर्णय लेने में सक्षम होगा।

क्यों आवश्यकता पड़ी एकीकृत थिएटर कमान की?

कारगिल युद्ध के बाद तीनों रक्षाओं सेनाओं के लिए सिंगल-प्वाइंट मिलिट्री एडवाइजर की जरूरत महसूस की गई, जिसके चलते सीडीएस की नियुक्ति हुई और सैन्य कार्य विभाग का गठन किया गया, जिसे सीडीएस हेड करते हैं। सीडीएस इस विभाग के माध्यम से तीनों सेनाओं के मामलों को देखते हैं और समन्वय स्थापित करते हैं। सेनाओं के एकीकरण के अगले चरण में अब आइटीसी का गठन किया जाना है।

अन्य देशों से अलग होंगे भारतीय एकीकृत थिएटर कमान

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बनाए जाने वाले आइटीसी अन्य देशों की तरह भौगोलिक क्षेत्रों के आधार पर नहीं बनाए जाएंगे। आइटीसी 1, 2 और 3 का गठन सुरक्षा और रणनीति के अनुसार संख्या के आधार पर बनाए जाएंगे। अमेरिका, चीन, आदि देशों में थिएटर कमांड वर्किंग हैं, जो कि भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर बने हैं। अमेरिका में सबसे पहले थिएटर कमांड बनाए गए थे और इस समय 6 ज्योग्राफिकल और 4 फंक्शनल कमांड हैं। इसी प्रकार, चीन में 6 Integrated Theatre Commands हैं।