मजेदार, तीखा, चटपटा और स्वादिष्ट खाना किसे पसंद नहीं होता। लोग ऐसा चटाकेदार खाना खाने के लिए अक्सर बाहर जाते हैं। पर, ज्यादा बाहर का खाना खाने से तबियत खराब होने का खतरा रहता है। ऐसे में महिलाएं ये कोशिश करती हैं कि वो हर चीज घर पर ही बनाएं। छोले-भटूरे एक ऐसी डिश है, जिसे घर पर बनाना बेहद आसान है। पर, तेज गर्मी में बच्चे और बड़े भी तेल में तले हुए भटूरे खाने से पीछे हटने लगते हैं। अगर आप चाहें तो अपने घरवालों को भटूरे की बजाय इंस्टेंट कुलचे बना कर खिला सकती हैं।

कुलचे हर किसी को पसंद भी होते हैं और इसे बनाना भी बेहद आसान है। आज के इस लेख में हम आपको बिना यीस्ट के घर पर कुलचे बनाना सिखाएंगे। ताकि आप भी अपने घर वालों को छोले के साथ कुलचे खिलाकर उनका दिल जीत सकें। ये तले हुए नहीं होते, जिस वजह से इसे गर्मी में भी खा सकते हैं।

कुलचा बनाने के लिए जरूरी सामान

मैदा 400 ग्राम, 1/3 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा, एक छोटी चम्मच चीनी, 2 चम्मच दही, नमक स्वादानुसार

कुलचा बनाने की विधि

कुलचा बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को एक बड़े बाउल में लें। इस बाउल में दही और चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं। इस में स्वादानुसार नमक भी डालें।जब ये सही से सेट हो जाए तो इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर मैदा गूंथ लें। इसे गूंथने के बाद आधे घंटे के लिए ढककर साइड में रख दें।आधे घंटे बाद ये सेट हो जाएगी। अब इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर उसे बेले लें। लोई बेलने के बाद एक तवा लें और उसमें हल्का तेल डालकर गर्म करें।तवा गर्म होने के बाद इस पर कुलचा डालें। इसे दोनों तरफ से सेक लें। बस इसी तरह से सारी लोईयां सेक लें।आपके कुलचे तैयार हैं। इसे गर्मागर्म ही छोले के साथ परोसें। साथ में प्याज, अचार और रायता परोस कर आप इसके स्वाद को और ज्यादा बढ़ा सकती हैं।