मीठा खाने का मन करे तो जरूर ट्राई करें सूजी की खीर, बनाना है आसान और टेस्ट में शानदार. उत्तर भारत में इसे सूजी खीर और दक्षिण में इसे सूजी पायसम के नाम से जाना जाता है. अच्छा और मीठा खाने के लिए मेहनत तो करना ही पड़ता था, लेकिन आपको आज ऐसी रेसिपी बताएंगे जिसमें मेहनत कम और टेस्ट में बेहद शानदार.

सूजी की खीर रेसिपी

अगर आपको लगता है की भारतीय मिठाइयां बनाने में बहुत ज्यादा टाइम और मेहनत लगती है तो आपको सूजी की खीर बनानी ट्राई करनी चाहिए. आज बताएंगे सूजी की खीर रेसिपी. यह आप 20 मिनट में आराम से तैयार कर सकते हैं.

सूजी की खीर बनाने की सामग्री

सूजी की खीर बनाने के लिए आपको सूजी, दूध, चीनी, घी, इलायची पाउडर, बादाम, काजू, पिस्ता और किशमिश जैसी कुछ सामग्री चाहिए. सफेद चीनी की जगह आप ब्राउन शुगर या गुड़ का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए आप इसमें केसर भी मिला सकते हैं. खीर पकाते समय कुछ केसर का इस्तेमाल करना चाहिए.

सूजी की खीर बनाने की विधि

बहुत ही असान तरीके से सूजी का खीर ऐसे बनाए की सब जी भर खाए

एक पैन में 1 टेबल स्पून घी गरम करें. मोटे तौर पर कटे हुए बादाम, पिस्ता, काजू और किशमिश डालें. 2-3 मिनिट तक भूनें. अब भुने हुए मेवों को एक प्याले में निकाल लीजिए. उसी पैन में 1 टेबल स्पून घी डालें. सूजी डालें, मिलाएँ और मध्यम आँच पर कुछ मिनट के लिए भूनें, जब तक सूजी भुरभुरी न हो जाए.

अब पैन में दूध और चीनी डालें. दूध में उबाल आने दें. अब मिक्स करें और मध्यम आंच पर 5-6 मिनट तक पकाएं. भुने हुए मेवों के साथ एक चुटकी इलायची पाउडर डालें। आखिरी दो मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें. आपकी सूजी की खीर अब परोसने के लिए तैयार है.