खाने को स्टीम करने से लेकर उबालना आदि कई तरीकों को अपनाया जाता है। इतना ही नहीं, कुकिंग करते हुए आंच पर भी ध्यान दिया जाता है। मसलन, हाई फ्लेम से लेकर लो फ्लेम पर खाना पकाया जाता है। अमूमन लोग जल्द खाना बनाने के लिए तेज आंच पर कुकिंग करते हैं, जबकि धीमी आंच पर खाना पकाना कई मायनों में लाभदायी माना गया है।

सबसे पहले तो धीमी आंच पर कुकिंग करते हुए खाने के ओवरकुक होने की संभावना काफी कम होती है। इतना ही नहीं, इस तरह का भोजन पचाना अधिक आसान होता है और उसमें पोषक तत्व भी बरकरार रहते हैं। लेकिन जब धीमी आंच पर खाना पकाया जाता है तो ऐसे में आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है।

कवर करें या नहीं

अमूमन जब हम धीमी आंच पर कुकिंग करते हैं तो लिड को कवर करें या नहीं, इसे लेकर कन्फ्यूजन ही रहती है। हालांकि, आप किस फूड आइटम को बना रही हैं, उसके आधार पर ही आपको लिड लगानी चाहिए या रिमूव करनी चाहिए। मसलन, सूप (टेस्टी सूप बनाने के तरीके), स्टॉज और सॉस को उबालने के लिए हर 10-15 मिनट में चेक करना पड़ता है, इसलिए ऐसे फूड को पकाते समय लिड हटाना ही अच्छा रहता है। यहां तक कि दूध और चावल को भी बिना ढके उबालना चाहिए। उबाल आने पर बर्तन को ढकने से गर्मी तेज हो सकती है, जिससे खाना भी बाहर निकलकर गिर जाता है।

पहले आने दें उबाल

जब आप धीमी आंच पर खाना पका रही हैं तो आपका तरीका सही होना चाहिए। अगर आप सही तरह से खाने को कुक करना चाहती हैं तो ऐसे में पहले तेज आंच पर खाने में उबाल आने दें। जब उसमें उबाल आ जाए तो तापमान को कम करके पकने दें। इससे आपका खाना ना केवल अपेक्षाकृत कम समय में बनता है, बल्कि उसके कच्चा रहने या फिर अधपका होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है। यह आसान स्टेप फॉलो करने से आपका खाना काफी टेस्टी बनता है।

खाने को बीच-बीच में चलाएं

अक्सर इस टिप को लोग नजरअंदाज कर देते हैं। उन्हें लगता है कि जब खाना धीमी आंच पर पकाया जा रहा है तो ऐसे में भोजन को बार-बार हिलाने की कोई जरूरत नहीं है। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप खाने के तापमान को बनाए रखने के लिए उसे पकाते समय बीच-बीच में हिलाते रहें। ऐसा नहीं करने से ना केवल भोजन नीचे से चिपक सकता है, बल्कि यह जल भी सकता है। इसलिए, भोजन में उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दें और बीच-बीच में उसे कलछी की मदद से हिलाते रहें।