आजकल की खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसमें एनीमिया की समस्या आम है। कई लोगों को एनीमिया यानी खून की कमी हो जाती है। इस स्थिति में शरीर के टिशूज में ऑक्सीजन ले जाने वाली रेड ब्लड सेल्स की कमी होने लगती है। शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया की समस्या होती है। इसमें थकान, सिरदर्द, कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें, इसके अलावा कुछ योगासन करने से भी आपको फायदा मिलता है

प्राणायाम

प्राणायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है। साथ ही फेंफड़ों में ऑक्सीजन का प्रवाह भी ठीक रहता है। प्राणायाम से मानसिक शांति मिलती है, जिससे तनाव भी कम होता है। इससे एनीमिया की समस्या भी कम होती है।

प्राणायाम करने के लिए सबसे मैट पर सुखासन या पद्मासन की स्थिति में बैठ जाएं। रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें, कंधों को आराम दें और सांसों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आंखें बंद करें। हथेलियों को घुटनों के ऊपर की ओर रखें। अंगूठे से दाहिने नथुने को धीरे से बंद करें, अब बाएं नथुने में श्वास लें और इसे बंद करें. श्वास को दाहिने नथुने से बाहर निकालें। फिर दाएं से श्वास लें, इसे बंद करके केवल बाएं से श्वास छोड़ें।

कपालभाति

कपालभाति पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छा आसान है। कपालभाति करने से वजन तेजी से कम होता है इसके साथ ही शरीर में ब्लड का फ्लो भी बना रहता है और इससे एनिमीया के रोगियों को भी फायदा मिलता है।

कपालभाति करने के लिए सबसे मैट पर सुखासन या पद्मासन की स्थिति में बैठ जाएं। अब गहरी सांस लें और झटके से सांस को छोड़ते हुए पेट को अंदर की ओर खींचे।

सर्वांगासन

सर्वांगासन करने से भी शरीर में खून बढ़ता है। इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। साथ ही एनीमिया से भी छुटकारा मिलता है।

सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले मैट पर लेट जाएं, अब अपने हाथों को कमर पर रखें और पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं और 90 डिग्री तक ले जाएं। इस दौरान आपका सिर, कंधा और हाथ ही जमीन को छूने चाहिए और बाकी शरीर को ऊपर रखें।