शब्द सारांश 

हरदा  / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अगामी 27 जून को शहडोल में आयुष्मान कार्ड वितरण और सिकल सेल ऐनीमिया उन्मूलन मिशन-2047 का शुभारंभ किया जा रहा है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि इस कार्यक्रम को प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में भी आयोजित किया जायेगा। साथ ही प्रधानमंत्री के शहडोल में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का लाइव प्रसारण निकायों में किया जायेगा।

कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर आशा-उषा कार्यकर्ता घर-घर जाकर नगारिकों को निकाय की ओर से कार्यक्रम में आमंत्रित करेंगी। कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधियों के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के लाभों के बारे में जानकारी दी जायेगी और हितग्राहियों को कार्ड वितरित किये जायेंगे। वहीं आयुष्मान कार्ड बनाने की विधि के बारे में भी समझाया जायेगा। कार्यक्रम में योजना के हितग्राही मंच से अपने अनुभव साझा करेंगे।

नगरीय निकायों को क्षेत्र के सार्वजानिक स्थलों पर आयुष्मान भारत हितग्राहियों के नामों की सूची चस्पा करने के निर्देश भी दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि प्रत्येक जिले में प्रभावी कार्यक्रम आयोजित करने वाले 3 नगरीय निकायों को जिला स्तर पर प्रशंसित किया जायेगा।