शारदीय नवरात्रि के इस दौरान सभी लोग अपने घरों में सुख-समृद्धि के लिए मां नवदुर्गा की पूजा करते हैं। आमतौर पर हर घर में देवी मां की मूर्ति नहीं होती, लेकिन आजकल गणेश जी की तरह देवी मां की छोटी मूर्ति स्थापित करने का चलन है।

पंडित का कहना है कि अगर किसी के घर में कोई मूर्ति स्थापित है तो उसकी विधि-विधान से पूजा करें। जिन लोगों के घर में मां नवदुर्गा की स्थापना नहीं होती है। उन लोगों को अपने घर में दीपक जलाना चाहिए और मां नवदुर्गा की फोटो की पूजा करनी चाहिए, जिससे आपके परिवार में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहेगी।
 

जिन घरों में मानवी दुर्गा की मूर्ति स्थापित नहीं होती है। वे घर और वे परिवार अपने कुल स्वामिनी की पूजा करने के लिए अपने बुजुर्गों के यहां पहुंचते हैं। कुल स्वामी के यहाँ उनकी माँ की पूजा की जाती है। ऐसा करने के साथ-साथ सभी को अपने परिवार में मां नवदुर्गा की पूजा भी करनी चाहिए, ताकि आपके परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहे।
 

आप दीपक जलाकर पूजा कर सकते हैं
शारदीय नवरात्रि के दौरान भक्त दीपक जलाकर भी पूजा कर सकते हैं। पूजा के लिए दीपक जलाने का महत्व शास्त्रों में भी माना गया है, वहीं मां नवदुर्गा की तस्वीर से भी पूजा की जा सकती है। जिन परिवारों में मां नवदुर्गा की पूजा की पुरानी परंपरा चली आ रही है, वहां के श्रद्धालुओं को भी अपनी परंपरा के अनुसार मां नवदुर्गा की पूजा करनी चाहिए।

उन्होंने मां नवदुर्गा की पूजा के बारे में बताते हुए कहा कि जो भी भक्त घर में पुरानी परंपरा के अनुसार पूजा करते हैं उन्हें अपनी पुरानी परंपरा के अनुसार ही पूजा करनी चाहिए और जिन भक्तों के घर में मां नवदुर्गा की मिट्टी की मूर्ति बनी है उन्हें पूजा की स्थापना नहीं करनी चाहिए. मूर्ति। वह अपने घर में देवी नवदुर्गा की फोटो रखकर और दीपक जलाकर पूजा कर सकते हैं।