कनाडा के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की राजधानी के निवासी अपने घरों को खाली करने के लिए मजबूर हो गए क्योंकि शुक्रवार को क्षेत्र में लगी सैकड़ों जंगली आग में से एक 20,000 की आबादी वाले शहर के करीब पहुंच गई थी। गुरुवार को हजारों लोग भाग गए, सुरक्षा के लिए सैकड़ों मील की दूरी तय की या आपातकालीन उड़ानों के लिए लंबी कतारों में इंतजार किया। बता दें कनाडा में रिकॉर्ड किए गए सबसे खराब आग के मौसम में कमी के कोई संकेत नहीं दिख रहे है।

आग गुरुवार को येलोनाइफ के उत्तरी किनारे के 16 किलोमीटर के भीतर थी और अधिकारियों को चिंता थी कि तेज उत्तरी हवाएं आग की लपटों को आग से दूर जाने वाले एकमात्र राजमार्ग की ओर धकेल सकती हैं, जो कारों के लंबे कारवां से भरा हुआ था। नॉर्थवेस्ट टेरिटरीज डिपार्टमेंट ऑफ म्यूनिसिपल एंड कम्युनिटी अफेयर्स के कॉर्पोरेट मामलों के निदेशक जेनिफर यंग ने कहा कि दस विमान गुरुवार को 1,500 यात्रियों के साथ येलोनाइफ से रवाना हुए, उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शुक्रवार को 1,800 और यात्रियों के साथ 22 उड़ानें रवाना होंगी।

क्षेत्रीय सरकार के मंत्री शेन थॉम्पसन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि शहर तत्काल खतरे में नहीं है। बारिश के बिना, यह संभव है (आग) सप्ताह के अंत तक शहर के बाहरी इलाके तक पहुंच जाएगी।" कनाडा में इस साल रिकॉर्ड संख्या में जंगल की आग देखी गई है। जो अमेरिका के कुछ हिस्सों में धुएं से दम घुटने में योगदान दे रही है।

कनाडाई के अनुसार, कनाडा के एक छोर से दूसरे छोर तक 137,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में 5,700 से अधिक आग लगी हैं।बता दें उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में, 268 जंगल की आग से पहले ही 21,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र जल चुका है। कैनेडियन एसोसिएशन ऑफ फायर चीफ्स के अध्यक्ष और रेड डियर, अलबर्टा में फायर प्रमुख केन मैकमुलेन ने कहा, येलोनाइफ की निकासी इस साल अब तक की सबसे बड़ी निकासी थी।