न्यूर्याक। अमेरिका का शिकागो शहर क्या डूब रहा है। वैज्ञानिकों का दावा है कि भूमिगत जलवायु परिवर्तन के कारण शिकागो शहर के नीचे की जमीन धीरे-धीरे खराब हो रही है। वैज्ञानिकों ने यह दावा एक नए रिसर्च में किया है। नए अध्ययन के अनुसार, इस घटना को उपसतह ताप द्वीप कहा जाता है और यह इमारतों और भूमिगत परिवहन जैसे सबवे सिस्टम द्वारा जारी गर्मी के कारण होता है। शोध का तर्क है कि बढ़ते तापमान के कारण शहरी क्षेत्रों में भूमि में बड़े पैमाने पर बदलाव हो रहे हैं और यह इमारतों और बुनियादी ढांचे पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, जिससे दीर्घकालिक स्थायित्व को खतरा हो सकता है।
 शोधकर्ताओं ने शिकागो लूप जिले में जमीन के ऊपर और नीचे, और बेसमेंट, सुरंगों और पार्किंग गैरेज जैसे विभिन्न स्थानों पर 150 तापमान सेंसर स्थापित किए। मिशिगन झील के किनारे ग्रांट पार्क में सेंसर भी लगाए गए थे ताकि निर्माण या परिवहन से आने वाली कोई अतिरिक्त गर्मी के साथ एक गैर-निर्मित क्षेत्र के तापमान की तुलना की जा सके। जानकारी के अनुसार इलिनोइस के इवान्स्टन में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर और प्रमुख शोध लेखक एलेसेंड्रो रोटा लोरिया ने कहा शहर जितना सघन होगा, भूमिगत जलवायु परिवर्तन उतना ही तीव्र होगा। तापमान भिन्नता से मिट्टी, चट्टानें और निर्माण सामग्री प्रभावित हो रही हैं। 
लोरिया ने आगे कहा उदाहरण के लिए, इमारतों के नीचे की जमीन गर्म होने पर सिकुड़ सकती है। भूमिगत जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली विकृतियां परिमाण में अपेक्षाकृत छोटी होती हैं, लेकिन वे लगातार विकसित होती रहती हैं। समय के साथ, वे नागरिक बुनियादी ढांचे जैसे भवन की नींव, पानी बनाए रखने वाली दीवारों, सुरंगों आदि के परिचालन प्रदर्शन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं। विशेष रूप से, यह तब हुआ है जब मई में वैज्ञानिकों ने घोषणा की थी कि न्यूयॉर्क अपनी ही इमारतों के वजन के नीचे डूब रहा है। पिछले 25 सालों में भूमि परिवर्तनों को देखने के बाद निष्कर्ष पर आया। 
पिछले तीन सालों से एकत्र किए गए आंकड़ों से पता चला है कि लूप के नीचे की जमीन पार्क के नीचे की जमीन की तुलना में 18 डिग्री फ़ारेनहाइट अधिक गर्म थी।  लोरिया का कहना है कि भूमिगत जलवायु परिवर्तन के कारण भूजल प्रदूषण या भूमिगत रेलवे में समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिससे पटरियों में सिकुड़न हो सकती है या अत्यधिक गर्मी के कारण यात्री बीमार पड़ सकते हैं।लोरिया ने कहा कि और इसका नतीजा यह है कि गर्मी का कम से कम एक हिस्सा समय के साथ जमीन की ओर फैल जाएगा, और यही घटना की उत्पत्ति है।