बीजिंग । अपराधी माल को इधर उधर ले जाने के लिए ना जाने क्या क्या काम करते हैं। कभी वह पकड़े जाते हैं, कभी निकल जाते हैं। लेकिन पकड़े जाते हैं, तब सामने आते हैं उनके वह अजीबो गरीब तरीके देखकर सब हैरान हो जाते हैं। ऐसा ही एक वाकया हुआ शेन्ज़ेन शहर के फुटियन बंदरगाह पर। यहां पर चीन की तरफ के हुआंगगांग सीमा शुल्क के अधिकारियों ने देखा कि एक शख्स घबराया हुआ लग रहा था और उसके चेहरे पर चिंता साफ झलक रही थी। दरअसल शख्स अपनी जेब में 14 जीवित सांप छिपाकर कस्टम से बचने की कोशिश कर रहा था। लेकिन उसके चेहरे के भाव ने उसके प्रयासों को नाकाम कर दिया और सुरक्षा गार्ड ने शख्स को रोक लिया। 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स की जांच में सूती मोजे और स्टॉकिंग्स के भीतर छिपे 12 रेप्टाइल (सरीसृपों) बरामद हुए। सीमा एजेंटों ने सावधानीपूर्वक मोजे खोले और सांपों को एक-एक करके बाहर निकाला। सांपों को प्लास्टिक के कंटेनर में रखकर अधिकारियों को सौंप दिया गया। 
14 सांपों में से तीन बॉल पायथन थे, जिन्हें शाही अजगर भी कहा जाता है। ये सांप उस प्रजाति के हैं जो ‘संकटग्रस्त’ हैं और प्रकृति संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय संघ की लाल सूची में सूचीबद्ध हैं। चीन के नियम कहते हैं कि देश के अंदर आए या बाहर ले जाए गए जानवरों की जांच की जानी चाहिए। उन्हें कानूनी रूप से जाने से पहले कुछ समय के लिए क्वारंटीन किया जाता है। इसका मतलब यह है कि जिन 14 सांपों को सीमा पार से असफल तरीके से तस्करी कर लाया गया था, उन्हें क्वारंटीन करने का आदेश और बाद में जांच की आवश्यकता होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनमें कोई बीमारी तो नहीं है ऐसा पहली बार नहीं है जब कोई इस तरह से कपड़ों में छिपाकर सांपों की तस्करी कर रहा हो। पिछले महीने फुटियन बंदरगाह पर महिला ने जीवित कॉर्न सांपों को अपने टॉप में छिपाकर उनकी तस्करी करने की कोशिश की थी। दरअसल फुटियन बंदरगाह पर अजीब शारीरिक आकार’ वाली एक महिला यात्री दिखी, उनके शरीर को देखकर अधिकारियों को संदेह हुआ और कस्टम अधिकारियों ने महिला के पूरे शरीर का स्कैन करने के लिए कहा, जिसके बाद अधिकारियों को यात्री के सीने से मोजे में लिपटे पांच जीवित सांप मिले, जिन्हें जब्त करके संबंधित विभागों को सौंप दिया गया है।