रायपुर। मानसूनी तंत्र के प्रभाव से दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिलों में कुछ क्षेत्रों में अति भारी से सीमांत भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने इसके लिए इन जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही नारायणपुर जिले में कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी दी है और आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही बालोद, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव और कांकेर जिले के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा की चेतावनी दी है और यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि इन क्षेत्रों के अलावा रायपुर सहित प्रदेश के दूसरे क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है।

बता दें कि मंगलवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। इसके साथ ही प्रदेश भर में हल्की बारिश भी हुई। रायपुर में तो दिन में हल्की गर्मी व उमस भी रही, देर शाम हालांकि मौसम का मिजाज बदला और रायपुर सहित कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही बना रहेगा। आने वाले दो दिनों तक प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी और कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी बारिश के भी आसार है। मालूम हो कि इस वर्ष मानसून की लेटलतीफी के चलते एक जून से लेकर अभी तक प्रदेश में सामान्य से कम बारिश हुई है। मौसम विज्ञानियों ने अब प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई है।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

पखांजूर 14 सेमी, बीजापुर-सुकमा 7 सेमी, बेरला-छूरा 6 सेमी, खैरागढ़-भानुप्रतापपुर-सिमगा 5 सेमी बारिश हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका बीकानेर, नारनौल, शिवपुरी, मंडला, अंबिकापुर और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। बस्तर संभाग में भारी बारिश के आसार बने है।