भोपाल। मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बीच भाजपा-कांग्रेस सहित तमाम राजनीतिक दलों की चुनावी घोषणाओं से प्रदेश के वोटर्स, खासतौर से महिला वोटर्स की बल्ले-बल्ले होना शुरू हो गई है। विधानसभा चुनाव में वोटर्स को रिझाने के लिए कांग्रेस ने 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। इसके तत्काल बाद कांग्रेस को जवाब में भाजपा सरकार ने 450 रुपए गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर दी है।
हम बता दें कि कांग्रेस ने दो महीने महीने पहले चुनाव के मद्देनजर ऐलान किया था कि म़ध्यप्रदेश में उसकी सरकार बनने पर वह प्रदेश के 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। कांग्रेस की इस लोक-लुभावन घोषणा के जवाब में भाजपा सरकार ने तत्काल कांग्रेस के पिच पर खेलते हुए 450 रुपए में प्रदेश के लोगों को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का ऐलान कर दिया। हालांकि भाजपा सरकार की 450 रुपए में गैस सिलेंडर योजना का लाभ का सिर्फ लाड़ली बहनों को दिया गया है। भाजपा सरकार ने यह योजना गत 1 सितंबर से प्रदेश में लागू भी कर दी है। इस योजना का लाभ प्रदेश की 1 करोड़ से ज्यादा लाड़ली बहनों को होगा, ऐसा सरकार की ओर से दावा किया जा रहा है।

किसको मिलेगा 450 रुपए में सिलेंडर
खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में पात्रता नियम बताए गए हैं। इसके अनुसार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की गैस कनेक्शन धारक उपभोक्ता और गैर उज्जवला योजना में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पंजीकृत उन्हीं महिलाओं को 450 रुपए में सिलेंडर दिया जाएगा, जिनके नाम पर कनेक्शन होगा। इसके साथ ही लाड़ली बहना योजना की पात्र महिला के खुद के नाम पर कनेक्शन होना चाहिए।