क्या आप जानते हैं कि खट्टे दही का इस्तेमाल आप कई तरह की स्वादिष्ट पकवान को बनाने में कर सकते हैं। सुनने में ये अजीब लग रहा है, पर ये सच है।

डोसा

स्वादिष्ट डोसा बनाने में खट्टे दही का काफी ज्यादा हाथ होता है। डोसा बनाने के लिए आपको बस चावल का आटा, मेथी दाना और खट्टे दही की जरूरत पड़ेगी। इसको बनाने के लिए सबसे पहले चावल और मेथी दानों को दही में 3 घंटे के लिए भिगो के बाद इसका बैटर बना लें। बैटर में खट्टा दही डाल कर इसे अच्छे से मिलाएं और टेस्टी डोसा तैयार करें।

ढोकला

गुजरात का मशहूर ढोकला बनाने के लिए भी आपको खट्टे दही की जरूरत पड़ेगी। इसको बनाने के लिए आपको बस बेसन और दही को मिलाकर बैटर तैयार करना है और इसमें नमक, ईनो और पानी डालना है। इसके बाद विधि के हिसाब से ही ढोकला तैयार करें और अपने घरवालों को खिलाएं।

कढ़ी

चावल के साथ खाई जाने वाली कढ़ी हमेशा खट्टे दही से ही बनाई जाती है। मीठे दही के इस्तेमाल से इसका स्वाद भी बराबर नहीं आता। अगर आपके पास ज्यादा मात्रा में दही है तो आप कढ़ी बनाकर सभी का दिल जीत सकती हैं।

इडली

डोसा की तरह ही आप घर पर खट्टे दही के इस्तेमाल से स्वादिष्ट इडली तैयार कर सकती हैं। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। आप इससे सूजी की इडली भी बना सकती हैं।

दही के आलू

दही के आलू खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। अगर आपके पास दही ज्यादा है तो आप दही के आलू बना सकती हैं।