गुजरातियों की सबसे फेवरिट डिश ढोकला के अलावा भला कौन सी हो सकती है। ढोकला खाने में हल्का और सेहत के लिए भी हेल्दी होता है। सबसे खास बात कि यह आसानी से बन जाता है। ढोकला हर किसी को पसंद होता है फिर चाहे वह बच्चे हो या फिर बूढ़े। तो चलिए देर किस बात की आज आपको बताते हैं आसानी से घर पर बनने वाले हेल्दी और स्वादिष्ट स्पेशल कॉर्न सूजी पालक ढोकला, जो परंपरागत बेसन ढोकला से थोड़ा अलग होते हैं।माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर मशहूर शेफ मेघना झटपट बनने वाले टेस्ट से भरपूर गुजराती डिश ढोकला के बारे में कहती हैं कि, ये खाने में जितना मजेदार है शरीर के लिए उतना ही अच्छा।

कॉर्न-पालक सूजी ढोकला बनाने की विधि

- कॉर्न सूजी पालक ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले पालक को या तो बारीक कट कर लीजिए या फिर इसे मिक्सी में भी ग्राइंड कर सकते हैं।

- कॉर्न को चाहें तो उबाल लें या फिर कच्चे कॉर्न का भी इस्तेमाल कर सकते है।एक बाउल में फुल कप सूजी लें। इसके बाद इसमें हाफ कप दही मिला दीजिए। दही को मिलाने से पहले इसे चम्मच की मदद से हल्का फेट लें। इसको अब अच्छे से मिक्स कर लें। अगर पेस्ट थोड़ा गाढ़ा लग रहा है तो आप इसमें थोड़ा पानी ऐड कर सकते हैं।

- अब इस मिश्रण को आधा घंटे के लिए ढंक कर छोड़ दें।आधे घंटे बाद इसमें स्वादानुसार नमक मिला लें।

- इसके बाद इसमें हरी मिर्च, चाहें तो लहसुन और बारीक कटी हुई अदरक भी मिला सकते हैं।फिर इसमें थोड़े कॉर्न मिला लें और लगातार इसे मिलाते रहें।अब इसमें बारीक कटी हुई पालक डालकर इसे अच्छे से मिला लें।अगर कटी हुई पालक की जगह पिसी पालक मिलाना चाहते हैं, तो सूजी के बैटर को तैयार कर लें और जब पालक को पेस्ट में मिलाना हो, तब तुरंत ही इसे ग्राइंड करें क्योंकि पिसी हुई पालक थोड़ी देर बाद काली हो जाती है। पालक हरी दिखेगी तो आपके ढोकले दिखने में बेहद ही खूबसूरत और खाने में जायकेदार और टेस्टी दिखेंगे।

- अब एक छोटी थाली में तेल से ग्रीसिंग कर लें और साथ ही ढोकलों को बनाने के लिए स्टीमर ऑन कर लें।अब आखिरी में बैटर में आप एक चम्मच ईनो को अच्छे से मिला लें। इससे बैटर फूल जाएगा।

- अब तेल लगी हुई थाली में थोड़ा बैटर अच्छे से फैला दें। चाहे तो थोड़ी लाल मिर्च और काली मिर्च भी डाल सकते हैं।फिर आप इसे स्टीम करने के लिए स्टीमर पर रख दें।

- एक बात का ध्यान रखें कि ढोकले को हाई फ्लेम पर ही स्टीम करें।इसे ऊपर से अच्छे से ढंक दें और ढक्कन के ऊपर एक कपड़ा अच्छे ढंग से बांध दें।ढोकला कैसा पका है इससे जानने के लिए एक चाकू की मदद से ढोकले के अंदर प्रेस करें और अगर चाकू बिल्कुल साफ निकल रहा है इसका मतलब ढोकला बिल्कुल पक चुका है।

तड़के के लिए

- पैन में हाफ टीस्पून ऑयल डालें।

- राई और सफेद तिल डाल दें।

- इसके साथ ही इसके ऊपर से हींग भी ऐड कर दें।अब ढोकला बनने के बाद इसे पांच मिनट के लिए रख दें जिससे जब इसके टुकड़े काटें तो अच्छे स्क्वायर पीस मिलें।अब ढोकले को गैस से उतारने के तकरीबन 5 मिनट बाद इसमें ऊपर से चम्मच की मदद से तड़का डाल दें।लीजिए झटपट बनने वाले टेस्टी और हेल्दी कॉर्न पालक ढोकला हो गए तैयार।