यों तो आपने भी भारत के तमाम हिस्सों के भोजन खाए होंगे और इनमें दक्षिण भारत के मशहूर डोसा का नाम ना आए, ऐसा कैसे हो सकता है। पहले जहां प्लेन और मसाला डोसा ही पॉपुलर हुआ करता था वहीं  आज डोसे की ढेरों वैराइटी मौजूद है जिसे लोग चाव से खाते दिख जाएंगे, लेकिन क्या आपने कर्नाटक के मशहूर कुकुम्बर डोसा यानी खीरा डोसा का नाम सुना है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं खीरा डोसा बनाने की रेसिपी। इस रेसिपी की खासियत है कि इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता और यह काफी टेस्टी भी होता है।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर मशहूर शेफ मेघना ने खीरा डोसा की आसान और झटपट बनने वाली रेसिपी को शेयर किया है। शेफ मेघना बताती हैं कि, 'कर्नाटक की इस मशहूर रेसिपी को बनाने के लिए ना तो ज्यादा चीजों की जरूरत पड़ती है और ना ही ज्यादा वक्त की। इस डोसा को बनाने के लिए बेहद कम समय में पूरी तैयारी की जा सकती है और करीब डेढ़ घंटे के भीतर इसका बैटर तैयार हो जाता है। आम डोसे की तुलना में यह थोड़ा कम क्रिस्पी होता है, लेकिन एक बार स्वाद चखने के बाद हर कोई इसे बार-बार खाना चाहेगा।'

खीरा डोसा बनाने की विधि

- सबसे पहले एक कटोरे में एक कप सूजी लेंगे।

- इसमें तीन चौथाई कप पानी डालकर इसे आधे से एक घंटे के लिए छोड़ दें।

- अब मिक्सर जार में भीगी हुई सूजी डाल देंगे।

- फिर इसमें कटे हुए खीरे के टुकड़े, दो टेबलस्पून ताजा कटा नारियल डाल दें। इसमें चाहे तो छोटा सा अदरक का टुकड़ा भी डाल सकते हैं।

- अब एक टीस्पून जीरा और इतना ही साबुत धनिया, चुटकी भर हल्दी और साबुत लाल मिर्च डाल दें। फिर केवल दो चम्मच पानी डालकर इसका बैटर बना लेंगे।

- अगर बैटर ज्यादा गाढ़ा लगे, तो थोड़ा पानी मिलाकर इसे डोसा बनाने लायक बना लें। फिर इसमें स्वादानुसार नमक और चाहे तो हरा कटा धनिया डाल लें।

- अब तवे को हल्का सा गर्म करने के बाद थोड़ा सा तेल लगाकर टिश्यू की मदद से पोंछ लेंगे।

- बस अब बैटर को डालकर इसे बराबर से पूरे तवे में फैला दें।

- मीडियम आंच पर इसे ढंककर पकने के लिए छोड़ दें।

- फिर इसके ऊपर की तरफ हल्का सा तेल लगा दें। अब इसे डोसे को पलटकर दूसरी तरफ भी सेंक लेंगे।

- बस हो गया आपका टेस्टी खीरा डोसा।

इसी तरह से और डोसे बनाते रहें और खाते-खिलाते रहें।

आम डोसे के मुकाबले यह थोड़ा हल्का करारा होता है, लेकिन स्वाद में लाजवाब होता है।