नई दिल्ली । ऑटोमोबाइल सेक्टर की कंपनी टोयोटा ने अब एक नई एसयूवी लाने की तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी एक एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है जिसे 340 डीकोडनेम दिया गया है। बताया जा रहा है कि इसका मुकाबला टाटा हैरियर, एमजी हेक्टर और महिंद्रा एक्सयूवी700 से होगा। जानकारी के मुताबिक, टोयोटा की नई एसयूवी 2026 में लॉन्च हो सकती है। कंपनी इसका प्रोडक्शन अपने नए प्लांट में शुरू करेगी। बढ़ते डिमांड को पूरा करने के लिए टोयोटा नया प्लांट बना रही है जो कि भारत में कंपनी का तीसरा प्लांट होगा। 
टोयोटा के मौजूदा दो प्लांट कर्नाटक के बिदादी में स्थित है। नया प्लांट भी इसी परिसर में लगाया जाएगा। टोयोटा की नई मिड-साइज एसयूवी शुरूआती सालों में नए प्लांट में बनने वाली एकमात्र वाहन होगी। 2026 में लॉन्च होने के बाद कंपनी शुरूआत में इस कार की सालाना 60,000 यूनिट्स का प्रोडक्शन टारगेट रखेगी। इसके बाद नए प्लांट का लक्ष्य सालाना 80,000 से 1,20,000 कारों का उत्पादन करना होगा। इसके बाद प्रति वर्ष लगभग 2,00,000 यूनिट के प्रोडक्शन की प्लानिंग की गई है। टोयोटा की मौजूदा प्रोडक्शन कैपिसीटी 4,00,000 यूनिट्स की है। नया प्लांट लगने के बाद उत्पादन क्षमता में 30 प्रतिशत का इजाफा होगा। टोयोटा की आगामी मिड-साइज एसयूवी कई एडवांस फीचर्स से लैस होने वाली है।
 टोयोटा की इस कार को हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक दोनों तरह के पॉवरट्रेन मिल सकते हैं। इस एसयूवी में बड़ी टचस्क्रीन, लेदरेट अपहोल्सट्री, डेडिकेटेड कनेक्टिविटी सूट और अडास जैसे प्रीमियम फीचर्स मिल सकते हैं। कंपनी इस मिड-साइज एसयूवी को हायराइडर और इनोवा हाईक्रॉस के बीच प्लेस कर सकती है। बता दें कि टोयोटा ने मारुति सुजुकी के साथ साझेदारी में कई मॉडलों को लॉन्च किया है। इनमें ग्लैंजा, अर्बन क्रूजर हायराइडर और इनोवा हाईक्रॉस जैसे मॉडल शामिल हैं, लेकिन कंपनी के पास एक भी मिड-साइज एसयूवी नहीं है।