भोपाल । मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में महज कुछ महीने बाकी हैं। चुनावों से पहले टिकट को लेकर होड़ शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश में सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी ने प्रदेश के 7 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर बाजी मार ली। वहीं अब जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) भी जल्द उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने जा रही है। जयस ने 40 सीटों के पर सिंगल नाम तय कर लिए हैं यानि इन सीटों पर पार्टी की तरफ सो कोई दूसरा कैंडिडेट दौड़ में शामिल नहीं है। जयस की रणनीति है कि प्रदेश की 80 सीटों पर उच्च शिक्षित युवाओं को ही प्रत्याशी बनाया जाएगा।
महीने बाद मध्य प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में जयस भी पूरी दमदारी से मैदान में उतरने जा रही है। जयस जल्द ही प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने जा रही है। बीते दिनों जयस चुनाव समिति की बैठक में 80 विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों से बायोडाटा की जानकारी मांगी थी। जयस संचालन समिति के संयोजक राजेन्द्र सिंह पंवार के अनुसार 20 अगस्त तक 5-5 लोगों की कमेटी बनाने के लिए कहा गया है।
जयस ने इसके लिए जिला, विधानसभा, सेक्टर और बूथ लेवल पर 1500 लोगों की कमेटी बनाने का निर्णय लिया है। जयस के प्रदेश अध्यक्ष इंद्रपाल मरकाम के अनुसार जयस मध्य प्रदेश की 80 सीटों पर उच्च शिक्षित युवाओं को प्रत्याशी बनाने जा रही है। मीडिया में छपी खबर के मुताबिक, पार्टी 80 सीटों पर सिर्फ आदिवासी कैंडिडेट ही नहीं उतारेगा। पार्टी के पदाधिकारियों के मुताबिक आगामी चुनाव में ओबीसी और सामान्य वर्ग के नेतोओं को भी टिकट दिया जायेगा।
जयस के एक अलग गुट का प्रतिनिधित्व करने वाले अध्यक्ष अंतिम मुजाल्द के अनुसार सभी लोग एक झंडे पर ही चुनाव लड़ेंगे। हम कांग्रेस और भाजपासे कोई समझौता नहीं करेंगे। हमारा संगठन स्वतंत्र रूप से विधानसभा का चुनाव लड़ेगा। चुनाव से पहले पार्टी शक्ति प्रदर्शन के लिए 21 अक्टूबर को बड़ा आयोजन करने की योजना बना रही है। पार्टी नेताओं के मानें तो इस जनसभा में एक लाख से अधिक लोग शामिल होंगे।