भारत अपने खानपान और विशेष स्वाद के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। यहां कई तरह व्यंजन मशहूर हैं। बिरयानी इन्हीं मशहूर व्यंजन में से एक है। यह एक ऐसा पकवान है, जो हर किसी को पसंद होता है। बिरयानी सिर्फ एक व्यंजन नहीं है, बल्कि दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा साझा की जाने वाली एक भावना है।

बिरयानी के इसी महत्व को देखते हुए हर साल जुलाई के पहले रविवार को विश्व बिरयानी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस खास मौके आज हम आपको बताएंगे भारत में मिलने वाली 5 बिरयानी के बारे में, जो अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं

हैदराबादी बिरयानी

हैदराबादी बिरयानी भारत की सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित बिरयानी में से एक है। यह अपने बेहतरीन स्वाद, लंबे दाने वाले बासमती चावल और मसालों के उत्तम मिश्रण के लिए जानी जाती है। यह पारंपरिक रूप से चिकन या मटन के साथ तैयार की जाती है और अक्सर इसे तले हुए प्याज और उबले अंडे से सजाया जाता है।

लखनवी बिरयानी

अवधी बिरयानी के नाम से भी जानी जाने वाली, लखनवी बिरयानी की उत्पत्ति उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में हुई थी। यह अपने लाजवाब स्वाद के लिए जानी जाती है, जो इसे धीमी आंच पर पकाने और केसर-गुलाब जल जैसे सुगंधित मसालों के उपयोग के जरिए प्राप्त किया जाता है। लखनवी बिरयानी आमतौर पर बासमती चावल और चिकन या मटन के साथ बनाई जाती है।

कोलकाता बिरयानी

कोलकाता बिरयानी का एक अलग स्वाद है, अवधी और मुगलई दोनों व्यंजनों से प्रभावित है। यह सुगंधित बासमती चावल, मांस (आमतौर पर चिकन या मटन) और मसालों के मिश्रण से तैयार किया जाता है। कोलकाता बिरयानी को जो चीज अलग बनाती है, वह है आलू, दालचीनी और जायफल जैसे सुगंधित मसालों का उपयोग।

मालाबार बिरयानी

मालाबार बिरयानी केरल के मालाबार क्षेत्र की खासियत है। यह अपने अनूठे स्वाद के लिए जानी जाती है, जो मसालों, नारियल और छोटे दाने वाले जीरकासाला चावल के उपयोग से बनाई जाती है। मालाबार बिरयानी आमतौर पर चिकन, मटन या मछली के साथ तैयार की जाती है और इसे अक्सर रायता या अचार सर्व किया जाता है।

सिंधी बिरयानी

सिंधी बिरयानी सिंध क्षेत्र (अब पाकिस्तान का हिस्सा है) के सिंधी व्यंजनों से बना एक खास वेरिएंट है। यह एक स्वादिष्ट और मसालेदार बिरयानी है, जिसमें सुगंधित मसाले, बासमती चावल और मांस (आमतौर पर मटन या चिकन) को मिलाया जाता है। सिंधी बिरयानी में जो बात अलग है, वह है इसमें आलू मिलाना और अनोखे स्वाद के लिए सूखे आलूबुखारे और तले हुए प्याज का इस्तेमाल करना।