भारत बनाम इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच हैदराबाद में जारी पहले टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड की टीम 246 रन पर सिमट गई। कप्तान बेन स्टोक्स के बल्ले से 70 रन निकले। वहीं, भारतीय स्पिनर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने 3-3 विकेट झटके और इंग्लिश बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

इस बीच इंग्लैंड की पारी के दौरान एक अजीबोगरीब ड्रामा देखने को मिला। बता दें कि इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज रेहान अहमद के खाते से अंपायर ने एक रन काट दिया।

ये मामला पारी के 47वें ओवर का रहा, जब भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी कर रहे थे। ऐसे में अंपायर ने रेहान के खाते से क्यों एक रन काट दिया, आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए इसको लेकर क्या कहता है आईसीसी का नियम?

Rehan Ahmed के खाते से अंपायर ने क्यों काटे एक रन?

दरअसल, भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड (IND vs ENG) टीम की पारी का 47वां ओवर डालने आए थे। उस दौरान उनके सामने क्रीज पर रेहान अहमद थे। इस दौरान बुमराह ने उनके पैड पर फुल टॉस फेंकी और रेहान अहमद ने इसे ऑन साइड पर स्क्वैयर के पीछे फ्लिक कर दिया। फील्डर का थ्रो वाइड था और यह बैकअप फील्डर के हाथ से छूटते हुए 4 रन के लिए गया।

इस दौरान रेहान ने डीप स्क्वॉयर लेग की तरफ शॉट खेलकर दो रन दौड़कर ले लिए थे। इसके बाद अंपायर को यहां दखल देना पड़ा। अंपायर ने पहले रेहान अहमद को 6 रन दिए थे, लेकिन बाद में उन्होंने एक रन काट दिया और इस तरह इस एक गेंद पर उन्हें 5 रन मिले।

अगर बात करें एमसीसी के नियम 19.8 की तो बता दें कि यह नियम ओवरथ्रो या फील्डर के जानबूझकर गेंद को गलत तरफ फेंकने से जुड़ा है। नियम के अनुसार ओवरथ्रो के समय बल्लेबाजी करने वाली टीम को चौके के रन मिलेंगे और वह रन भी मिलेंगे, जो उन्होंने पहले से बल्लेबाजों ने दौड़कर बनाए।

खास बात यह है कि फील्डर के गेंद फेंकने के समय तक दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को क्रॉस कर चुके हों। इस मैच में बल्लेबाजों ने एक दूसरे को पार नहीं किया था। यहीं वजह रही जब अंपायर ने रेहान के खाते से एक रन काट लिया और एक गेंद पर उसे 5 रन मिले।