नई दिल्ली । हर घर ‎तिरंगा लहराने की थीम पर चलते हुए पीएम मोदी ने अपने सोशल मी‎डिया एकाउंट की डीपी बदल ली है। उन्होंने सभी देश वा‎सियों से भी अपनी डीपी बदलने की अपील की है। गौरतलब है ‎कि इस समय पूरे देश में 15 अगस्त की तैयारी धूमधाम से चल रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा की अपील देशवासियों से की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा ‎कि हर घर तिरंगा आंदोलन की भावना में आइए हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी बदलें और इस अनूठे प्रयास को समर्थन दें जो हमारे प्यारे देश और हमारे बीच के बंधन को गहरा करेगा।
संस्कृति मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत डाकघरों में बिक्री के लिए लगभग 2.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज भेजे गए हैं। जनभागीदारी बढ़ने के साथ यह अभियान ‘जन आंदोलन’ बन गया है। केंद्रीय संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस अभियान को लेकर अभी देश में काफी उत्साह है, जिसे पिछले साल पहली बार शुरू होने पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी। 
उन्होंने कहा ‎कि हमारा लक्ष्य 2023 में हर घर तिरंगा अभियान को उसी बड़े पैमाने और प्रतिबद्धता के साथ मनाना है जैसा हमने पिछले साल किया था। पिछले साल की गई सभी तैयारियां इस साल भी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा, ‘कपड़ा मंत्रालय के माध्यम से, हमने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को झंडों की आपूर्ति सुनिश्चित की है। इस साल डाकघरों को लगभग 2.5 करोड़ ध्वज की आपूर्ति की गई है, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा एक करोड़ था। इस पहल के तहत डाक विभाग जनता को उच्च गुणवत्ता वाले राष्ट्रीय ध्वज बेचने और वितरित करने के लिए जिम्मेदार नामित इकाई के रूप में कार्य कर रहा है।