साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराने के बाद अब टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं. भारतीय टीम का अब अगला टारगेट अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज है. भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 11 जनवरी से 17 जनवरी तक खेली जाएगी. भारतीय टीम को इसके बाद 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ अपने ही देश में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. पांच मैचों की ये टेस्ट सीरीज 25 जनवरी से 11 मार्च तक चलेगी. 

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 खेलेंगे रोहित-विराट?

अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया चुनने के लिए आज चयन समिति की बैठक होगी. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक रोहित शर्मा और विराट कोहली ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वे टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में भारत के लिए खेलना चाहते हैं. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने खुद को टी20 टीम में सेलेक्शन के लिए उपलब्ध बताया है. ऐसे में ये दोनों ही दिग्गज 2022 टी20 वर्ल्ड कप के बाद एक बार फिर भारतीय टीम के लिए 20 ओवर की क्रिकेट खेलते नजर आएंगे.   

इन दो सीरीज के लिए आज चुनी जाएगी टीम इंडिया

अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव नहीं खेल पाएंगे. हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव चोट के कारण सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं हैं. इसलिए चयन समिति के पास रोहित शर्मा को टी20 कप्तान बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा. चयन समिति अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को आराम दे सकती है.

मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को दिया जाएगा आराम 

मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने गुरुवार को केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की प्रचंड जीत में अहम भूमिका निभाई थी. भारत ने दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की है. मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेंगे. भारतीय टीम प्रबंधन चाहता है कि उनके दो इन-फॉर्म पेसर घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह से फिट हों. तीन चयनकर्ता एसएस दास, सलिल अंकोला और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर केपटाउन में हैं.