नई ‎दिल्ली । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है ‎कि भारत में भ्रष्ट्राचार के ‎खिलाफ जीरो टालरेंस की नी‎ति अपनाई है। ता‎कि गरीबों का शोषण होने से बचाया जा सके। पीएम मोदी शनिवार को कोलकाता में जी-20 भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत में भ्रष्टाचार के खिलाफ शून्य सहिष्णुता की सख्त नीति है। भ्रष्टाचार का असर गरीबों तथा वंचित तबकों के लोगों पर पड़ता है। भ्रष्टाचार संसाधनों के आवंटन को प्रभावित करता है, बाज़ारों को विकृत करता है। भारत में भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की सख्त नीति है। जी-20 में, हमारे सामूहिक प्रयास भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण सहायता कर सकते हैं। भ्रष्टाचार संसाधनों के आवंटन को प्रभावित करता है। भारत एक पारदर्शी और जवाबदेह पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और ई-गवर्नेंस का लाभ उठा रहा है। पीएम ने आगे टैगोर के लेखन का उल्लेख किया और लालच के प्रति आगाह किया क्योंकि यह हमें सच्चाई का एहसास करने से रोकता है। उन्होंने प्राचीन भारतीय उपनिषदों का भी उल्लेख ‎किया जो मा गृध के लिए प्रयास करते हैं, जिसका अनुवाद है कोई लालच न हो।
बैठक में पीएम मोदी ने आगे कहा कि भ्रष्टाचार का सबसे अधिक प्रभाव गरीबों पर पड़ता है और उन्होंने कहा ‎कि यह संसाधनों के उपयोग को प्रभावित करता है, बाजारों को विकृत करता है, सेवा वितरण को प्रभावित करता है और अंततः लोगों के जीवन की गुणवत्ता को कम करता है। अर्थशास्त्र में कौटिल्य का जिक्र करते हुए, मोदी ने कहा कि राज्य के संसाधनों को बढ़ाना सरकार का कर्तव्य है। पीएम ने बताया ‎कि भारत में करोड़ों लोगों को उनके बैंक खातों में 360 अरब डॉलर से अधिक की राशि का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्राप्त हुआ है और 33 अरब डॉलर से अधिक की बचत करने में मदद मिली है।
जी-20 बैठक में पीएम ने कहा ‎कि हमारे सरकारी ई-मार्केटप्लेस या पीईएम पोर्टल ने सरकारी खरीद में अधिक पारदर्शिता लाई है। 2018 में आर्थिक अपराधी अधिनियम के अधिनियमन के बारे में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि सरकार आक्रामक रूप से आर्थिक अपराधियों पर कार्रवाई कर रही है और आर्थिक अपराधियों और भगोड़ों से 1.8 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति की वसूली हुई उन्होंने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के बारे में भी बात की, जिसने 2014 से अपराधियों की 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की संपत्ति कुर्क करने में मदद की है। इसके अलावा अन्य ग‎तिवि‎धियां भी देश में जारी है, ‎जिससे जनता को लाभ ‎मिल रहा है।