सूजी से नाश्ते से लेकर लंच, डिनर यहां तक कि डेजर्ट की भी कई रेसिपीज़ तैयार की जा सकती है। उपमा, उत्तपम, अप्पे, सूजी का हलवा, खीर जैसी चीज़ें तो बच्चों से लेकर बड़ों तक को भाती हैं, जिस वजह से ज्यादातर घरों में एक ही साथ लोग इसके दो-तीन पैकेट्स ले लेते हैं। जो वैसे तो फायदे का सौदा होता है, लेकिन कई बार लंबे समय तक रखी सूजी में कीड़े लग जाते हैं फिर एक ही ऑप्शन समझ आता है उसे फेंकने का, तो आज हम सूजी को कीड़े लगने से कैसे बचा सकते हैं।

पुदीने की पत्तियां

सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए इनमें सूखी पुदीने की पत्तियां रख सकती हैं। पुदीने की खुशबू से सूजी में कीड़े नहीं लगते हैं।

धूप में रखें सूजी

सूजी में कीड़े लग गए हों, तो उसे कुछ देर के लिए धूप में रख दें। बीच-बीच में इसे हिलाते रहें। इससे उसमें मौजूद कीड़े मर जाते हैं। फिर उसे छानकर किसी दूसरे डिब्बे में रख दें।

तेज पत्ता

कीड़ों से छुटकारा दिलाने में तेज पत्ते का इस्तेमाल भी कारगर हो सकता है। तेज पत्तों को डिब्बे में सूजी के साथ रख दें। ये एक सस्ता और असरदार उपाय है।

सूजी में रखें नीम के पत्ते

सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए उसमें नीम के पत्ते डालकर रखें। इसके लिए 10-12 नीम के पत्ते पोंछकर साफ कर लें और इसे सूजी वाले डिब्बे में डाल दें। नीम के पत्तों को पानी से न धोएं क्योंकि पानी की वजह से ये नुस्खा काम नहीं करेगा। आधे-एक घंटे में सूजी में लगे कीडे निकल जाएंगे फिर छान कर इस्तेमाल करें।

इलायची का कमाल

सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए उसे पहले तो थोड़ा भून लें और फिर थोड़ी देर ठंडा होने दें। स्टोर करने से पहले इसमें 8-10 इलायची डालें और फिर इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में रख दें। कीड़े नहीं लगेंगे।