ऐम्सटरडैम ।  नीदरलैंड के तट पर एक कार्गो शिप में आग लग गई, जिसमें भारतीय क्रू मेंबर की मौत हो गई। हादसे में करीब 20 लोग घायल हुए हैं। इस जहाज पर माल ले जाने वाली 3 हजार कारें मौजूद थीं। शिप के मालिक जापान के शोई किसेन ने कहा कि जहाज पर सभी 21 क्रू मेंबर भारतीय थे। मौके पर रेस्क्यू के लिए पहुंचे जहाज लगातार आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।
आग पर काबू पाने में कई दिन लग सकते हैं क्योंकि इस पर काफी सामान लदा हुआ है। आग बुझाने के लिए लगातार पानी का स्प्रे किया जा रहा है लेकिन ज्यादा पानी से जहाज के डूबने का भी खतरा है। 199 मीटर लंबा पनामा का जहाज फर्मेंटल हाइवे जर्मनी से मिस्त्र का सफर कर रहा था लेकिन मंगलवार रात नीदरलैंड के तट के करीब इस जहाज में आग लग गई।
भारतीय दूतावास ने कहा- मृतक के पार्थिव शरीर को जल्द वापस लाएंगे
नीदरलैंड में मौजूद भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया पर बताया- इस हादसे में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। वो मृतक के परिजनों के संपर्क में हैं और जल्द ही पार्थिव शरीर को भारत भेजा जाएगा। दूतावास ने बताया कि वह हादसे में घायल 20 लोगों के भी संपर्क में हैं और उन्हें जहाज ऑपरेट करने वाली कंपनी के साथ मिलकर सभी जरूरी मदद दी जा रही है।
इलेक्ट्रिक कार की वजह से आग लगने की आशंका
कार्गो जहाज पर आग कैसे लगी इसकी वजह फिलहाल सामने नहीं आई है। हालांकि, कोस्ट गार्ड के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया कि शिप पर करीब 25 कारें इलेक्ट्रिक थीं। इन्हीं में से एक की वजह से आग लगी हो सकती है। ष्टहृहृ के मुताबिक, जहाज पर आग लगते ही क्रू मेंबर्स ने पहले खुद इसे बुझाने की कोशिश की थी। फिर रोटेरदैम से आग बुझाने के स्पेशलिस्ट को बुलाया गया लेकिन तब तक हालात बेकाबू हो चुके थे।
आग के डर से पानी में कूदे क्रू मेंबर्स
इसके बाद कई क्रू मेंबर्स फंसने के डर से पानी में कूद गए। उन्हें रेस्क्यू करने के लिए बचाव नौकाओं और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया। फिलहाल सभी घायल कर्मचारी खतरे से बाहर हैं और उनका इलाज किया जा रहा है।
इंटरनेशनल मैरीटाइम ऑर्गेनाइजेशन, जो समुद्र में सेफ्टी मेजर्स को कंट्रोल करता है, लगातार कार्गो शिप्स पर आग लगने की घटनाओं से परेशान है। उन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को ट्रांसपोर्ट करने वाले जहाजों के लिए नए नियम बनाने पर काम कर रहा है।
कार्गो शिप पर आग लगने के मामले बढ़े
कुछ दिन पहले ही न्यू जर्सी के 2 फायरफाइटर्स एक कार्गो शिप पर आग बुझाते वक्त खुद इसकी चपेट में आ गए थे। इस हादसे में 5 और लोग घायल हुए थे। इस शिप पर भी कई व्हीकल्स सवार थे। हालांकि, इसमें कोई भी इलेक्ट्रिक कार नहीं थी। इससे पहले फरवरी में भी पुर्तगाल के एजोर्स आइलैंड पर एक शिप में आग लग गई थी। इसमें कई लग्जरी कार तबाह हो गई थीं। इनमें से कुछ इलेक्ट्रिक थीं जिनें लीथियम-आयन बैटरी लगी हुई थी।