बीना ।   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 सितंबर को रिफाइनरी में पैट्रो केमिकल हब का भूमिपूजन करने बीना आ रहे हैं। उनका सभा स्थल ग्राम हड़कलखाती के पीछे बनाया जा रहा है। जहां दो दिन हुई वर्षा के कारण कीचड़ हो गया है। कलेक्टर, एसपी ने सभा स्थल का निरीक्षण किया। सभा स्थल तक वह ट्रैक्टर में बैठकर पहुंचे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम पर लगातार हो रही वर्षा विघ्न डाल सकती है। जिस स्थान पर सभा स्थल बनाया जा रहा है उसके चारों ओर खेत हैं और आवागमन के लिए जो रास्ते तैयार हो रहे हैं, वह भी वर्षा में मिट्टी से सन सकते हैं। दो दिन की वर्षा के कारण सभा स्थल पर कीचड़ हो गया है। इस कारण टेंट बनाने वालों को बेहद मशक्कत करनी पड़ रही है। शुक्रवार को कलेक्टर दीपक आर्य व एसपी अभिषेक तिवारी ने सभा स्थल का जायजा लिया।

वह कार से मुख्य मार्ग तक पहुंचे, वहां से ट्रैक्टर में बैठकर सभा स्थल के चारों ओर घूमे और फिर सभा स्थल पहुंचे। उन्होंने वर्षा के दौरान होने वाली व्यवस्थाओं पर भी रिफाइनरी प्रबंधन के अधिकारियों से चर्चा की। ज्ञात हो कि बीपीसीएल द्वारा पूरा आयोजन किया जा रहा है। सभा के लिए मालवा और महाकौशल से बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता सहित आम लोग पहुंचेंगे। जिन वाहनों से यह आएंगे, उन वाहनों की पार्किंग सहित अधिकारियों, कर्मचारियों, स्थानीय लोगों के वाहनों की पार्किंग को लेकर पहले से ही व्यवस्थाएं बनाई गई हैं, लेकिन यदि वर्षा लगातार होती रही तो परेशानी खड़ी हो सकती है। हालांकि जिला प्रशासन सहित बीपीसीएल व्यवस्थाओं में जुटा हुआ है।

3500 से अधिक वाहन आएंगे

आमसभा में विभिन्न जिलों से कार्यकर्ताओं को लेकर बसें आएंगी। जिनकी संख्या अनुमानित 3000 के आसपास है। अन्य अधिकारियों, मंत्रियों, वीआइपी के वाहन भी होंगे। इन वाहनों को पार्किंग उपलब्ध कराने के लिए बार बार अधिकारियों ने माथा पच्ची की जा रही है। इस दौरान यदि वर्षा लगातार होती रही तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि सभा स्थल तक पहुंचने के लिए तीन तरफ से रास्ता दिया जा रहा है। कार्य लगातार जारी है। वीआइपी पार्किंग रिफाइनरी रोड पर किए जाने का प्रस्ताव है।

आसपास के गांवों का हो रहा सर्वे

पीएम के दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए सुरक्षा एजेंसियां सभा स्थल के आसपास गांवों का सर्वे कर रही हैं। हर घर में रहने वालों की जानकारी जुटाई जा रही है। कौन कितने समय से रह रहा है, बाहरी कौन-कौन हैं, स्थानीय कौन हैं, इन सारी जानकारियों को एकत्रित किया जा रहा है। दो मकान सभा स्थल के बिल्कुल नजदीक हैं। उन्हें गिराने की योजना है।