कीव । रूस द्वारा ‎किए गए हमले में यूक्रेन के सात लोगों की मौत होने के समाचार ‎मिले हैं। इस समय यूक्रेन पर रूस का ताबड़तोड़ हमला जारी है। ‎मिली जानकारी के अनुसार रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के पोक्रोव्स्क शहर में हमला किया, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई। इसके बाद बचावकर्मियों ने शहर में क्षतिग्रस्त इमारतों के मलबे की तलाशी ली। पोक्रोव्स्क पूर्वी सीमा रेखा से सिर्फ 50 किलोमीटर दूर है। रूस का कहना है कि वह यहां यूक्रेनी हमलों को नाकाम कर रहा है। डोनेट्स्क क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख पावलो किरिलेंको ने कहा कि 40 मिनट के अंतराल पर छोड़ी गई दो मिसाइलों ने सोमवार को आवासीय इमारतों, एक होटल, खानपान प्रतिष्ठानों, दुकानों और प्रशासनिक भवनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। बचावकर्मियों को पांच मंजिला इमारत के मलबे से जीवित बचे लोगों को निकालते और घायलों को एम्बुलेंस में ले जाते हुए देखा गया।
इधर यूक्रेन के गृह मंत्री इगोर क्लिमेंको ने बताया ‎कि यहां सात लोगों की मौत हो गई और दो बच्चों सहित 67 घायल हो गए। क्लिमेंको ने कहा कि मारे गए लोगों में डोनेट्स्क क्षेत्र का एक उच्च पदस्थ आपातकालीन अधिकारी भी शामिल है। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने एक आवासीय इमारत पर हमला किया था। उन्होंने सोशल मीडिया पर नागरिकों द्वारा घायल लोगों की मदद करने और बचावकर्मियों द्वारा उस इमारत से मलबा हटाते हुए एक वीडियो साझा किया, जिसकी ऊपरी मंजिल नष्ट हो गई थी। फुटेज में एक दूसरी इमारत भी दिखाई दे रही है, जो भारी क्षतिग्रस्त दिखाई दे रही है। इस शहर की आबादी लगभग 60 हजार है।
वहीं रूस का कहना है कि उसने हाल ही में पोक्रोव्स्क के उत्तर में लगभग 150 किलोमीटर और उत्तरपूर्वी यूक्रेन में अपनी सीमा से कुपियांस्क की ओर तीन किलोमीटर आगे बढ़ गया है। गौरतलब है ‎कि सितंबर में खार्किव क्षेत्र में कुपियांस्क और इसके आसपास के क्षेत्र को यूक्रेनी सेना ने वापस ले लिया था, लेकिन रूस ने इस क्षेत्र पर अपने हमले को फिर से शुरू कर दिया है। वहीं अपनी प्र‎तिक्रया में यूक्रेन ने कहा कि कल रूस ने कुपियांस्क के पास क्रुग्लाकिवका में एक रक्त आधान केंद्र पर हवाई हमला किया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और चार घायल हो गए।