भिलाई ।   कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा गुरुवार सुबह रायपुर पहुंचींं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। प्रियंका गांधी आज भिलाई के जयंती स्टेडियम में आयोजित महिला समृद्धि सम्मेलन में शामिल होंगी। भिलाई के सेक्टर-06 स्थित जयंती स्टेडियम में दोपहर एक बजे महिला समृद्धि सम्मेलन का आयोजन किया गया है। प्रियंका गांधी का पहली बार भिलाई आगमन हो रहा है। सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल महिलाओं को सौगात देंगे। इस अवसर पर 1010 महिला समूहों को महिला कोष की ऋण योजना से और 285 महिलाओं को सक्षम योजना से 12 करोड़ 01 लाख रुपये का ऋण आरटीजीएस के माध्यम से सीधे खाते में भेजा जाएगा।

महिला समृद्धि सम्मेलन में 309 करोड़ रुपये की सौगात

भिलाई के जयंती स्टेडियम में गुरुवार को आयोजित महिला समृद्धि सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिले को 309 करोड़ 65 लाख 86 हजार रुपये के 186 विकास कार्यों की सौगात देंगे। इन विकास कार्यों में भूमिपूजन और लोकार्पण भी शामिल हैं। इस सम्मेलन में कांग्रेस के दिग्गज नेता भी शामिल होंगे। बुधवार को आयोजन स्थल पर तैयारियों को अंतिम रूप देने जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारी दिनभर डटे रहे। कांग्रेस नेताओं ने भी आयोजन स्थल पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

सम्मेलन के लिए आयोजन स्थल पर 50-50 मीटर के पांच बड़े डोम शेड बनाए हैं। जिसकी चौड़ाई 50 मीटर व लंबाई 35 मीटर है। कुल 250 मीटर चौड़ा और 175 मीटर लंबा शेड बना है। इसमें एक मुख्य मंच है। जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस के अन्य दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। सभा स्थल में प्रवेश के लिए 16 प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। मुख्य प्रवेश द्वार बैडमिंटन कोर्ट जहां से वीआइपी प्रवेश करेंगे। सभा स्थल पर 22 एलइडी स्क्रीन लगाया गया है। साथ ही डोम शेड के बाहर विभिन्न स्टाल बनाए गए है। जिसमें छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा, की झलक दिखाई जाएगी। दुर्ग सांसद विजय बघेल ने महिला समृद्धि सम्मेलन में भीड़ जुटाने के लिए प्रशासन पर निजी स्कूल संचालकों पर जबरदस्ती दबाव बनाए जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि निजी स्कूल संचालकों को स्कूल में परीक्षा निरस्त कर स्कूल बसों को देने कहा जा रहा है।

महिला समूहों को लाने सौंपी गई जिम्मेदारी

कार्यक्रम का नाम महिला समृद्धि सम्मेलन रखा गया है। लिहाजा प्रदेश भर से महिला समूहों को लाने की जिम्मेदारी सभी निकायों को सौंपी गई है। निकायों द्वारा महिलाओं को लाने की व्यापक तैयारी की जा रही है। वाहन आदि की व्यवस्था की जा रही है।

पार्किंग स्थल तय

ट्रेफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया कि अलग -अलग दिशाओं से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था तय कर दिया गया है। कवर्धा, नांदगांव, दुर्ग से आने वाले वाहनों के लिए सेक्टर-10 स्कूल, सेक्टर-7 स्कूल में पार्किंग व्यवस्था की गई है। रायपुर से आने वाले वाहनों के लिए डीपीएस चौक रिसाली के पास पार्किंग व्यवस्था की गई है।

शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर भी तैनात रहेंगे जवान

बड़े नेताओं के आगमन को देखते हुए सभा स्थल पर बुधवार से ही पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल भी मंगाया गया है। गुरुवार को सुबह प्रदेश भर से आई महिला पुलिस बल मौके पर तैनात कर दी जाएंगी। एएसपी सिटी संजय ध्रुव ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए सभा स्थल के अलावा शहर के प्रमुख चौक चौराहों पर भी बल लगाया गया है।