लंदन । रूपर्ट मर्डोक की मीडिया कंपनी की ब्रिटिश अखबार की शाखा से ब्रिटिश सिंहासन के उत्तराधिकारी प्रिंस विलियम को फोन हैकिंग के लिए 2020 के समझौते में चुपचाप बहुत बड़ी राशि प्राप्त हुई थी। प्रिंस विलियम के भाई के एक मुकदमे में मंगलवार को प्रसारित अदालती दस्तावेजों से यह जानकारी मिली। एक रिपोर्ट के अनुसार प्रिंस हैरी के वकील ने दलीलों के अंत में रहस्योद्घाटन किया कि एक वर्तमान और एक बंद हो चुके अखबार के प्रकाशक के खिलाफ हैरी का मुकदमा खारिज क्यों नहीं किया जाना चाहिए। वाद में आरोप लगाया गया है कि समाचार-पत्रों ने दो दशक पुराने एक स्कैंडल में अवैध रूप से जानकारी एकत्र की।
मर्डोक के स्वामित्व वाले न्यूज ग्रुप ने तर्क दिया कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश को प्रिंस हैरी और अभिनेता ह्यू ग्रांट द्वारा दायर फोन हैकिंग के मुकदमों को खारिज कर देना चाहिए, क्योंकि दावा बहुत देर से किया गया। हैरी ने कहा कि उन्हें शाही परिवार और समाचार पत्रों के बीच एक गुप्त समझौते के कारण अपना मामला लाने से रोका गया, जिसमें समझौते और माफी की मांग की गई थी।
प्रिंस हैरी ने कहा कि दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा अधिकृत किया गया करार भविष्य में शाही परिवार की तरफ से मुकदमेबाजी को रोकने वाला था। हैरी ने 2017 में एक समाधान के लिए जोर देना शुरू किया, लेकिन प्रकाशक की अड़ंगेबाजी के बाद कहा कि वह काफी झेल चुके हैं। उन्होंने 2019 में मुकदमा दायर किया। अखबारों ने कहा कि प्रिंस ऑफ वेल्स विलियम ने बाद में एक बड़ी अघोषित रकम पर समझौता कर लिया।