त्योहार के चलते सभी के घरों में तरह-तरह के पकवान बनते हैं। इस त्योहार पर घेवर भी जरूर आता है, ऐसे में हम आपको घर में टेस्टी मलाई घेवर बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं।दरअसल, बाजारों में मिलने वाला घेवर काफी महंगा आता है। हर जगह घेवर अच्छा भी नहीं मिलता है। ऐसे में इस हरियाली तीज आप अपने घर पर ही घेवर तैयार कर सकती हैं।

7-8 घेवर बनाने के लिए सामान

3 कप मैदा
1 कप चीनी
घी घेवर तलने के लिए
3 से 4 कप पानी
जमा हुआ घी 200 ग्राम
बर्फ के टुकड़े
आधा कप दूध

विधि

घर पर घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े से कटोरे में जमा हुआ घी और बर्फ का एक टुकड़ा लें। अब इस बर्फ के टुकड़े को अपने हाथों से जमे हुए घी के साथ अच्छे से मिलाएं। इसे तब तक मिलाएं, जब तक घी सफेद ना दिखने लगे।इसके बाद एक दूसरे पैन में एक कप चीनी और पानी मिलाकर एक तार की चाशनी बना लें।चाशनी को बनाकर अलग रख दें। इसके बाद घी वाले कटोरे में मैदा, दूध और पानी को मिलाकर एक घोल तैयार करें और इसे एक बोतल में भर लें।

बोतल के ढक्कन में छेद होना बेहद जरूरी है।अब एक कड़ाही में घी डाल कर उसे गर्म करें। इसके बाद घेवर बनाने वाला सांचा इसमें रख दें। सांचा रखने के बाद घेवर के लिए तैयार घोल को धीरे-धीरे सांचे में डालते रहें।आप खुद देखेंगे कि कैसे जालीदार घेवर तैयार हो जाएगा। जब ये सुनहरा सिक जाए तो इसे निकाल कर छलनी पर रख दें, ताकि अतिरिक्त घी इसमें से निकल जाए। जब ये ठंडा हो जाए तो इसपर मलाई या मावा लगाएं और परोसें।