हर किसी के जीवन में ग्रह नक्षत्र और कुंडली का महत्व होता हैं कहते हैं कि कुंडली के सितारे और ग्रह अगर मजबूत हो तो ये जातक के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं जिससे जातक को जीवन में सुख, सफलता और धन की प्राप्ति होती हैं लेकिन अगर कुंडली में किसी तरह का दोष हो या फिर ग्रह कमजोर स्थिति में हो तो ऐसे में जातक के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं।

इन्हीं में से एक दोष हैं पितृदोष जिसके होने से जीवन में अनगिनत समस्याएं आती हैं और कारोबार व धन की परेशानी भी बनी रहती हैं ऐसे में अगर आप भी पितृदोष से पीड़ित हैं जिसके कारण जिंदगी नर्क बन गई हैं तो इससे मुक्ति के लिए आप कुछ ज्योतिषीय उपाय अपना सकते हैं माना जाता है कि इन आसान उपायों को करने से पितृदोष से मुक्ति मिल जाती हैं और जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती हैं तो आइए जानते हैं पितृदोष निवारण के उपाय।

पितृदोष निवारण के आसान उपाय-
अगर आप लंबे वक्त से पितृदोष से पीड़ित हैं जिसके कारण नौकरी, कारोबार, धन, सफलता, वंश वृद्धि आदि से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं तो ऐसे में आप इससे निजात पाने के लिए पीपल के पेड़ में रोजाना जल अर्पित करें। इसके अलावा पितृदोष से मुक्ति के लिए आप जल में काले तिल मिलाकर दक्षिण दिशा में अर्घ्य दें।

ऐसा करने से आपको लाभ जरूर मिलेगा। ज्योतिष अनुसार पितृदोष से मुक्ति के लिए गरीबों व जरूरतमंदों को दान करें अमावस्या व पितृपक्ष के दिनों में पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करें। ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं और पितृदोष दूर हो जाता हैं।