शारदीय नवरात्रि जहां एक ओर नवरात्रि उत्सव की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं, वहीं इस बार नौ दिन के नवरात्र कुछ नया लेकर आए हैं।

शारदीय नवरात्रि का आरंभ आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है। इस साल शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक मनाई जाएगी.

इन नौ दिनों में देवी दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। प्रसाद भी चढ़ाया जाता है. तो आइए जानें कि इन खास दिनों में कौन सा प्रसाद या भोग लगाना सर्वोत्तम होता है।

दशहरा प्रसाद:

शारदीय नवरात्रि 2023: शारदीय नवरात्रि का पहला दिन
15 अक्टूबर 2023 रविवार से शुरू होगा। इस दिन घटस्थापना और मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। देवी अपने हाथों में त्रिशूल और कमल धारण करती हैं। वह नंदी नामक बैल पर सवार होती हैं। इस दिन पूजा में चमेली के फूलों का प्रयोग किया जाता है। पोंगल प्रसाद के लिए आधुनिक तरीके से शुद्ध देसी घी से बनी चीनी तैयार की जाती है.

दूसरा दिन:
सोमवार, 16 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि का दूसरा दिन है। इस दिन ब्रह्मचारिणी पूजा की जाती है। इस देवी दुर्गा को सुरक्षात्मक देवता के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन देवी की विभिन्न फूलों से पूजा करने और आम और इमली चावल चढ़ाने की प्रथा है। मान्यता है कि इस पूजा से धन में वृद्धि होती है। यह देवता तपस्या, त्याग और उत्कर्ष का प्रतीक है।

 

तीसरा दिन
मंगलवार 17 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि के तीसरे दिन देवी अम्मा के लिए चंद्रघंटा पूजा की जाती है। इस दिन संपांगी की पूजा फूल और तुलसी पत्र से की जाती है। पैसा प्रसाद, कटहल या फल से बना एक मीठा नाश्ता, आधुनिक तरीके से परोसा जाता है। यह देवता एक उग्र, दस भुजाओं वाला देवता है।

शारदीय नवरात्रि 2023: आखिरी सूर्य ग्रहण के साथ नवरात्रि वर्ष की शुरुआत: इन 3 राशियों के लिए सबसे अच्छा समय शारदीय नवरात्रि 2023: आखिरी सूर्य ग्रहण के साथ नवरात्रि वर्ष की शुरुआत: इन 3 राशियों के लिए सबसे अच्छा समय

चौथे दिन

बुधवार, 18 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि का चौथा दिन है। इस दिन कुष्मांडा पूजा की जाती है। इस दिन देवी की पूजा चमेली के फूलों से की जाती है। चावल के साथ अमरूद का फल चढ़ाया जाता है। यह देवता शक्ति का प्रतीक है। उसके पास उग्रता और आध्यात्मिक शक्ति है। इस दिन लोग व्रत रखते हैं और देवी की पूजा करते हैं।

पांचवां दिन,
गुरुवार 19 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि का पांचवां दिन है। इस दिन स्कंदमाता देवी की पूजा की जाती है। यह देवी चार भुजाओं वाली देवी हैं जिनके एक हाथ में कमल और दूसरे हाथ में कमल और घंटा है। इस पवित्र देवता को प्रसाद के रूप में केले चढ़ाये जाते हैं। प्रसाद के रूप में दही और अनार चढ़ाने की प्रथा है। मान्यता है कि इस दिन श्रद्धापूर्वक स्कंदमाता की पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है।

छठा दिन

शुक्रवार, 20 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि का छठा दिन है। इस दिन कात्यायनी देवी की पूजा की जाती है। उनकी पूजा लाल फूलों और चंदन से की जाती है। चावल और नारियल से बना प्रसाद परोसा जाता है। मान्यता है कि कात्यायन की मन में पूजा करने से अनंत चिंताओं से मुक्ति मिल जाती है। वह लोगों को मधुर जीवन का आशीर्वाद भी देती हैं।

सातवां दिन
शनिवार 21 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि का सातवां दिन है। इस दिन कालरात्रि पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि देवी कालरात्रि भक्तों को बुरी आत्माओं से बचाती हैं। नवरात्रि के सातवें दिन देवी की फूलों से पूजा की जाती है। खजूर से बने शहद घी के साथ प्रसाद चढ़ाना पारंपरिक है।

आठवां दिन

22 अक्टूबर रविवार को शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन है। इस दिन महागौरी पूजा और दुर्गाष्टमी की जाती है। इस महागौरी हाथी की सवारी तपस्या और दृढ़ता का प्रतीक है। आज महागौरी की पूजा गुलाब के फूलों से की जाती है. प्रसाद के रूप में दूध चावल और अंगूर चढ़ाए जाते हैं।

शारदीय नवरात्रि 2023: नौवां दिन,
सोमवार 23 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि का नौवां दिन है। इस दिन महानवमी सिद्धिदात्री देवी पूजा की जाती है। ज्ञान का स्रोत मानी जाने वाली इस देवी की पूजा पुस्तकों से की जाती है। इस दिन प्रसाद के रूप में तिल या उससे बनी मिठाईयां चढ़ाई जाती हैं।

24 अक्टूबर मंगलवार को शारदीय नवरात्रि का दसवां दिन है। इसे विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मां दुर्गा का विसर्जन या विसर्जन किया जाता है। प्रतिदिन देवी दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा करने से धन, स्वास्थ्य, दीर्घायु और धन की प्राप्ति होती है। अगर आप भी नवरात्रि का त्योहार मना रहे हैं तो इन्हें जरूर अपनाएं और देवी की कृपा पाएं।