वास्तुशास्त्र में कई ऐसे पेड़ पौधे हैं जिन्हें बेहद शुभ और सकारात्मक शक्ति वाला माना गया हैं कहते हैं कि इन पौधो को अगर घर में लगा दिया जाए तो नकारात्मकता की छुट्टी हो जाती हैं और चारों ओर सकारात्मकता का माहौल बना रहता हैं साथ ही घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती हैं।

इन्हीं में से एक फूलों वाला पौधा हैं कनेर जिसे घर की सही दिशा और स्थान पर लगाने से कई फायदे मिलते हैं साथ ही कनेर के फूल के चमत्कारिक उपाय खूब धन दौलता बरसाते हैं तो आज हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

वास्तुशास्त्र के अनुसार कनेर के पेड़ को शुभ माना जाता हैं लेकिन इसे भूलकर भी घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। बल्कि आप इसे घर के गार्डन में लगा सकते हैं। वास्तु अनुसार कनेर के पौधे को लगाने से के लिए पश्चिम दिशा या नैऋत्य कोण उत्तम मानी जाती हैं मान्यता है कि अगर रोजाना कनेर की जड़ में जल अर्पित किया जाए तो मंगल दोष दूर हो जाता हैं।

कनेर के पुष्प के चमत्कारिक उपाय-
गुरुवार के दिन सूर्योदय से पहले उठकर लाल कनेर की डाली तोड़ें और इसके सात टुकड़े करके और फिर इन टुकड़ों को कपूर के साथ जला दें। माना जाता हैं कि यह टोटका विरोधियों को परास्त कर देता हैं इसके अलावा लक्ष्मी कृपा प्राप्ति और धन वृद्धि के लिए माता लक्ष्मी की पूजा में कनेर के पुष्प देवी मां को अर्पित करें साथ ही घर में कनेर का पेड़ लगाएं। ऐसा करने से कभी धन की कमी नहीं होती हैं। कनेर के पीले पुष्प विष्णु को बेहद प्रिय हैं ऐसे में प्रभु की पूजा में इन फूलों को शामिल करें। ऐसा करने से व्यक्ति धनवान हो जाता हैं।