रायपुर। आठ साल के इंतजार के बाद यात्रियों को नई सुविधा मिलने जा रही है। रायपुर से नवा रायपुर के बीच सात जुलाई से मेमू ट्रेन दौड़ने लगेगी। दरअसल, छत्तीसगढ़ दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्लेटफार्म नंबर एक से मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके लिए रेलवे मंडल ने पूरी तैयारी कर ली है।

आठ साल का इंतजार खत्म, राजधानीवासियों को मिलेगी नई सुविधा

अधिकारियों के मुताबिक मेमू ट्रेन सबसे पहले मंदिरहसौद और केंद्री के लिए रवाना होगी। शेष स्टेशनों पर फिलहाल इसलिए नहीं रुकेगी, क्योंकि अटल नगर, उद्योग नगर, सीबीडी और मुक्तांगन का प्लेटफार्म अब तक नहीं बन पाया है। इन चारों स्टेशनों का प्लेटफार्म बनने के बाद रेलवे यहां पर ट्रेन रोकेगा। केंद्री स्टेशन से यात्री उतरकर राजधानीवासी मंत्रालय, पुलिस मुख्यालय सहित अन्य जगह आसानी से आ जा सकेंगे। रेलवे की कमर्शियल टीम ने यात्रियों की आवाजाही के सर्वे का काम पिछले दिनों ही पूरा किया है।

रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को सहज, सस्ता और आधुनिक आवागमन साधन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने नवा रायपुर, अटल नगर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो सेवा शुरू करने का प्रस्ताव बजट में रखा था।इस सेवा के शुरू होने से लाखों आबादी को नवा रायपुर से रायपुर और दुर्ग तक मेट्रों ट्रेन में आने-जाने की सुविधा मिलेगी।

फिलहाल रायपुर से नवा रायपुर तक मेमू ट्रेन का संचालन किया जाएगा। मंदिर हसौद से नवा रायपुर तक कुल 21 किलोमीटर लंबी रेललाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। रेलवे ने इस लाइन 250-250 मीटर के लंबा रेल पैच बिछाया गया है। इसमें ज्वाइंट कम है, जिससे यात्रियों को धक्के नहीं लगेंगे। ट्रैक की जांच करने के लिए फरवरी महीने में नवा रायपुर से मंदिरहसौद के बीच 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेन चलाकर ट्रैक की जांच की गई थी। जांच में ट्रैक सही पाए जाने पर टीम ने ट्रेन चलाने की अनुमति दी।

चार मिनी स्टेशन

नवा रायपुर से होकर ट्रेनें मंदिर हसौद मुख्य स्टेशन से चलेंगी, जिसका पहला स्टेशन डेढ़ किमी दूर अटलनगर में है,बाकी उद्योग नगर, सीबीडी और मेला स्थल के पास स्टेशन बनाया गया है।इन स्टेशनों में यात्रियों को खानपान, शौचालय, यात्री प्रतीक्षालय से लेकर सभी बुनियादी सुविधाएं मिलेंगी।