हर कोई अपने जीवन में धनवान बनने की इच्छा रखता है इसके लिए लोग दिनों रात मेहनत और प्रयास भी करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी अगर आपको आर्थिक संकट या कर्ज का बोझ उठाना पड़ रहा हैं तो ऐसे में व्यक्ति निराश और परेशान हो जाता हैं।

ज्योतिषशास्त्र में कर्ज के बढ़ते जाल से मुक्ति पाने के कई आसान उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से आर्थिक तंगी व कर्ज से मुक्ति मिल जाती हैं तो आइए जानते है कर्ज से मुक्ति के उपाय।

बढ़ते कर्ज से मुक्ति के उपाय-
कर्ज के जाल ने अगर आपका जीना मुश्किल कर रखा है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप रात में सूखा धनिया अपने सिरहाने रखकर सो जाए। इसके बाद सुबह उठकर इस धनिए को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

माना जाता है कि इस उपाय को करने से कर्ज से मुक्ति मिलनी शुरु हो जाती हैं साथ ही धन हाथ में भी टिकता हैं। इसके अलावा अगर घर में सदस्यों के बीच आए दिन क्लेश होता रहता हैं या मनमुटाव बना रहता हैं तो ऐसे में आप पूर्व दिशा में सूखा धनिया रख दें।

इसके साथ ही रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें ऐसा करने से सदस्यों के बीच मनमुटाव धीरे धीरे कम हो जाता हैं और प्रेम बढ़ता हैं। अगर खर्च के हिसाब से आमदनी कम हैं या फिर नौकरी व कारोबार में तरक्की नहीं मिल रही हैं तो ऐसे में बुधवार के दिन गाय को हरा धनिया खिलाना शुरू कर दें। इस उपाय से परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाती हैं साथ ही साथ तरक्की के भी योग बनने लगते हैं।