आपने आलू गोभी की सब्जी खाई होगी, लेकिन क्या आपने कबाब खाए हैं? अगर नहीं, तो यह लेख जरूर पढ़ें और इस नई रेसिपी को ट्राई करें।

कबाब का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। भला, हरी चटनी, प्याज और चपाती रोटी के साथ कबाब का कॉम्बिनेशन किसे पसंद नहीं है। कबाब न सिर्फ डिनर में बल्कि चाय के साथ भी पसंद किए जाते हैं। वैसे तो कबाब का नाम सुनते ही सबसे पहले नॉनवेज का ही जिक्र होता है, लेकिन कभी आलू गोभी के कबाब खाए हैं? अगर नहीं, तो आज इस लेख में हम आपको गोभी कबाब की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। यह वेजिटेरियन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है। इसे एक बार बनाने के बाद हर दिन ट्राई करना पसंद करेंगे। इन कबाब को आप किसी छोटी-मोटी पार्टी या फिर बर्थडे के मौके पर भी बनाकर सर्व कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

विधि 

सबसे पहले सभी सामग्रियों को तैयार करके रख लें। फिर गोभी के फूल अलग करें और अच्छी तरह से धो लें। साथ ही, आलू के छिलके उतारकर उबालने के लिए रख दें। अब एक मिक्सर ग्राइंडर में फूल गोभी के फूल, 1 चम्मच जीरा, आधा छोटा चम्मच- हल्दी, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच चाट मसाला डालकर दरदरा पीस लें।  जब मिश्रण पीस जाए तो एक बाउल में निकालें और ऊपर से स्वादानुसार नमक, उबले हुए मैश किए आलू, कटी हुए हरा धनिया के पत्ते और आधा कप भुना हुआ बेसन डालकर मिलाएं। फिर मिश्रण को अच्छी से मिलाकर कबाब बना लें। इस दौरान एक पैन को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। फिर कबाब की टिक्की को रखकर दोनों तरफ से सेंक लें। एक प्लेट में निकालें और गरमा-गरम रोटी (बची हुई रोटी से तैयार करें ये स्वादिष्ट स्नैक्स) के साथ सर्व करें। 

अगर आप आलू-गोभी के टेस्टी कबाब बनाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो करें।

सामग्री

फूल गोभी- 200 ग्राम
जीरा- 1 चम्मच
हल्दी- आधा छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
चाट मसाला- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
आलू- 2 (उबले हुए)
बेसन- आधा कप (भुना हुआ)
चीज- आधा कप
धनिया के पत्ते- 2 चम्मच
सरसों का तेल- 2 चम्मच

विधि

सबसे पहले सभी सामग्रियों को तैयार करके रख लें। अब एक मिक्सर ग्राइंडर में फूल गोभी और सभी मसाले डालकर दरदरा पीस लें।  ऊपर से नमक, आलू, हरा धनिया के पत्ते और भुना हुआ बेसन डालकर टिक्की बना लें। फिर कबाब की टिक्की को रखकर दोनों तरफ से सेंक लें। एक प्लेट में निकालें और गरमा-गरम रोटी के साथ सर्व करें।