सोन पापड़ी एक पॉपुलर इंडियन डेजर्ट है और दिवाली में एक-दूसरे उपहार के रूप में दी जाती है। इसकी खासियत यह होती है कि मुंह में रखते ही मिठाई एकदम घुल जाती है। वर्ल्ड फेमस हुईं भारतीय मिठाइयों में सोन पापड़ी का नाम न आए, ऐसा नहीं हो सकता है। खस्ता सोन पापड़ी को बनाना कोई आसान काम नहीं है। इसे लेयर्स में इस तरह से बनाया जाता है कि यह मुंह में रखते हुए पूरी तरह से घुल जाती है।

सामग्री -

2.5 बड़े चम्मच घी
1 कप मैदा
1 कप बेसन
1/3 छोटा चम्मच इलायची का पाउडर
1.5 कप शुगर
1/2 कप पानी
2-3 नींबू का रस
बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स

सोन पापड़ी बनाने का तरीका -

सबसे पहले एक कड़ाही में घी डालकर धीमी आंच पर गर्म कर लें। घी को जलने न दें। इसके बाद इसमें मैदा और बेसन छानकर डालें और अच्छी तरह से भून लें।इसमें इलायची पाउडर डालकर तब तक भूनें, जब तक की आटा सुनहरे रंग का न हो जाए। ध्यान रखें कि आटा जले नहीं।जब आप आटा भून लें तो आंच बंद कर दें।

दूसरी ओर, एक पतीले में चीनी और पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं। इसमें नींब का रस डालकर मिक्स कर लें और जब चीनी भूरे रंग की और गाढ़ी होने लगे तो आंच बंद कर लें।अब एक बड़ी थाली, ट्रे या पैन को घी या बटर से ग्रीस करें। इसमें कैरेमलाइज शुगर डालें और अच्छी तरह से फैला लें। इसके बाद इसे स्पैचुला की मदद से गूंथ लें।

जब सिरप गाढ़ा हो जाए, तो उसे 10-15 बार स्ट्रेच और फोल्ड करें। इस तरह से सिरप गोल्डन रंग का हो जाएगा। इसकी एक रिंग बनाएं और एक बड़ी प्लेट में फैला लें।अब इसमें थोड़ा-सा मैदा और आटे का मिश्रण डालें और 8 के आकार में 20-22 बार फोल्ड करें।

बाकी बचा हुआ मिश्रण डालकर इसे फिर से 10-15 बार फोल्ड कर लें। इसे दो लोगों की मदद से खींच लें। यह धीरे-धीरे लेयर्स में टूटने लगेंगे।लेयर्स को अलग-अलग कर लें। इसमें ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और एक-एक करके बराबर पोर्शन में एक प्लेट में रख लें। इनके पीसेस को रैपर या प्लास्टिक शीट में रैप करें। आपकी सोन पापड़ी तैयार है।