दोस्ती का रिश्ता हर रिश्ते से ऊपर होता है। एक सच्चा दोस्त हर उस कदम पर आपके साथ होता है, जब आपके साथ के लिए कोई नहीं होता। जब आपको किसी की जरूरत होती है तो भी आप उसे अपने साथ पाते हैं। ऐसी ही सच्ची दोस्ती को फ्रेंडशिप डे का दिन समर्पित होता है। ये दिन हर साल अगस्त के महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे के दिन लोग अपने सच्चे दोस्तों को स्पेशल फील कराने के लिए कुछ ना कुछ करते हैं। अगर आप अपने दोस्त को सच में स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो उनके लिए घर पर कप केप बना सकते हैं। कप केक में अंडा डलता है लेकिन कई लोग सावन के महीने में अंडा नहीं खाते। ऐसे में अगर आप सावन के महीने में अपने दोस्त को कप केक बनाकर खिलाना चाहते हैं, तो इस तरह से बिना अंडे का कप केक बना सकते हैं।

कप केक बनाने का सामान

मैदा - 1/4 कप
कॉर्नफ्लोर - 1 बड़े चम्मच
कोको पाउडर - 1 बड़े चम्मच
चीनी पाउडर - 1/4 कप
बेकिंग सोडा - 1/8 छोटी चम्मच
बेकिंग पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
जैतून का तेल - 1 बड़े चम्मच
दूध - 3.5 बड़े चम्मच   
सिरका - 1/2 छोटी चम्मच
वैनिला एसेंस - 1/4 छोटी चम्मच
बादाम कतरन

ऐसे बनाएं बैटर

अपने दोस्त को खुश करने के लिए आप घर पर ही कप केक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में  मैदा, कॉर्न फ्लोर, चीनी पाउडर, बेकिंग पाउडर, और थोड़ा सा बेकिंग पाउडर को अच्छे से छान लें। छानने के बाद इसमें जैतून का तेल, दूध और थोड़ा सा सिरका मिलाएं। जब ये मिल जाए तो वैनिला एसेंस को इसमें डालकर अच्छे से फेंटे। बैटर गाढ़ा लगने पर आप इसमें दूध डाल सकते हैं। 

विधि

सबसे पहले कप केक बनाने के लिए इसके सांचे में बटर पेपर लगाने के बाद थोड़ा सा बैटर डालें। ध्यान रखें कि ये पूरा ना भरे, क्योंकि बनते समय ये फूलता है। इसके ऊपर बादाम की कतरन डालें। अब एक कढ़ाही में पानी डालकर इसके ऊपर छलनी रख दें। जब पानी में अच्छे से उबाल आ जाए तो छलनी के ऊपर सांचा रख दें। कढ़ाही को अच्छे से ढक लें। अब लो मीडियम फ्लेम पर 20 मिनट तक इसे पकने दें। तकरीबन बीस मिनट के बाद ये तैयार हो जाएंगे। अब इसके ऊपर आइसिंग करके अपनो दोस्त को खिला सकते हैं।