मणिपुर: कुकी विधायकों ने सोमवार से शुरू हो रहे मणिपुर विधानसभा सत्र का बहिष्कार करने का फैसला लिया है। कुकी समुदाय के खिलाफ हमलों के विरोध में यह घोषणा की गई है।

भाजपा के सात विधायक नहीं लेंगे सत्र में हिस्सा
भाजपा विधायक पाओलीनलाल हाओकिप ने कहा कि भाजपा के सात विधायक और तीन अन्य विधायक विधानसभा सत्र में भाग नहीं लेंगे। इन विधायकों में हाओखोलेट किपगेन (निर्दलीय) किम्नेओ हाओकिप हैंगशिंग (केपीए), चिनलुंगथांग (केपीए), और भाजपा के सात विधायक एलएम. खौटे, नेमचा किपगेन, नगुर्सांगलुर सनाटे, लेटपाओ हाओकिप, लेटजमंग हाओकिप, पाओलीनलाल हाओकिप और वुंगजागिन वाल्टे शामिल हैं।

बता दें कि लेटजमंग हाओकिप और नेमचा किपगेन बीरेन सिंह सरकार में मंत्री हैं। इन विधायकों के बहिष्कार की घोषणा के बाद अब नगा विधायकों पर नजरें रहेंगी। आठ नगा विधायकों सहित मणिपुर के 40 विधायकों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कुकी उग्रवादी समूहों के साथ सस्पेंशन ऑफ आपरेशंस (एसओओ) समझौते को वापस लेने और राज्य में एनआरसी लागू करने की मांग की थी।

इस बीच, बीरेन सिंह ने शुक्रवार को एक्स पर पोस्ट कर 212 मैतेयी लोगों की वापसी के लिए सेना और असम राइफल्स के प्रति आभार व्यक्त किया। इन लोगों ने हिंसा के दौरान म्यांमार में शरण ली थी।

आदिवासियों ने किया प्रदर्शन
उखरूल जिले में कुकी आदिवासियों के तीन ग्राम रक्षा स्वयंसेवकों (वीडीवी) की शुक्रवार को हुई हत्या के विरोध में हजारों आदिवासी महिलाओं ने शनिवार को मणिपुर के विभिन्न जिलों, विशेष रूप से कांगपोकपी जिले में प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग-2 (इंफाल-दीमापुर) पर वाहनों की आवाजाही बाधित रही।