मनीला। दक्षिण चीन सागर में तनाव के बीच भारतीय तटरक्षक जहाज 'समुद्र पहरेदार' फिलीपींस में मनीला की खाड़ी पहुंच गया। भारतीय तटरक्षक जहाज समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया क्षमताओं का प्रदर्शन करने के उद्देश्य से पहुंचा है। सोमवार को मनीला पहुंचा यह जहाज 25 मार्च से 12 अप्रैल 2024 तक आसियान देशों (फिलीपींस, वियतनाम और ब्रुनेई) में तैनाती पर है।

इधर, फिलीपींस के विदेश मामलों के विभाग ने बयान जारी कर दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस के खिलाफ चीन द्वारा की गई आक्रामक कार्रवाइयों पर विरोध जताया। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस समय विदेश मंत्री एस. जयशंकर फिलीपींस की आधिकारिक यात्रा पर है और भारतीय तटरक्षक जहाज भी तीन दिवसीय यात्रा पर मनीला पहुंच चुका है।

भारतीय तटरक्षक बल की यह लगातार तीसरी तैनाती

मनीला से यह जहाज हो ची मिन्ह (वियतनाम) और मुरा (ब्रुनेई) बंदरगाह की यात्रा करेगा। यह यात्रा फिलीपीन तटरक्षक, वियतनाम तटरक्षक और ब्रुनेई समुद्री एजेंसियों सहित प्रमुख समुद्री एजेंसियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण महत्व रखती है। असियान देशों में भारतीय तटरक्षक बल की यह लगातार तीसरी तैनाती है।

NCC के 25 कैडेटों को भी किया गया तैनात 

मंत्रालय ने बताया कि 'समुद्र पहरेदार' विशेष समुद्री प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों व प्रदूषण प्रतिक्रिया वाले चेतक हेलीकाप्टर से सुसज्जित है। इसे समुद्र में गिराए गए तेल को एकत्रित कर पुनप्र्राप्त करने के लिए ही बनाया गया है। सरकार की पहल 'पुनीत सागर अभियान' में भाग लेने और साझेदार देशों के साथ समन्वय करने के लिए जहाज पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 25 कैडेटों को भी तैनात किया गया है।

बंदरगाह पर ठहरने के समय समुद्र तट पर होगी जहाज की सफाई

मंत्रालय ने बताया कि विदेशी विनिमय कार्यक्रम के तहत एनसीसी कैडेट जहाज के चालक दल के सदस्यों, साझेदार एजेंसियों के कर्मियों, भारतीय दूतावास कर्मियों अरौर स्थानीय युवा संगठनों के समन्वय से जहाज के बंदरगाह पर ठहरने के समय समुद्र तट की सफाई करेंगे।