भोपाल। यूरोप, अमेरिका जैसे कई देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के ब्रांडेड कपड़े तैयार करने वाली हांगकांग की टीएएल अपेरल कंपनी इंदौर सहित मप्र में रेडिमेड गारमेंट तैयार करने की संभावनाएं तलाश रही है। कंपनी के दो प्रतिनिधियों ने पिछले दिनों ग्वालियर के मालनपुर, भोपाल में मोहासा बाबई औद्योगिक क्षेत्र के अलावा इंदौर के समीप जैतापुर पलासिया (धार) व विक्रम उद्योगपुरी (उज्जैन) में जमीन तलाशी है। कंपनी को 25 से 40 एकड़ जमीन की जरूरत है।
गौरतलब है कि हांगकांग की यह टीएएल अपेरल कंपनी पहली बार भारत में रेडिमेड कपड़ों के निर्माण के लिए फैक्ट्री स्थापित करने की कवायद में जुटी है। ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है कि कंपनी जल्द ही प्रदेश में इंदौर के आसपास ही फैक्ट्री स्थापित करेगी। इससे न सिर्फ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि इंदौर में अंतरराष्ट्रीय स्तर के ब्रांडेड कपड़ों का निर्माण भी हो सकेगा। फिलहाल यह कंपनी डाउग्लास, बरबैरी, होगोबास जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रीमियम ब्रांड के लिए वस्त्र तैयार कर उपलब्ध करवाती है। कंपनी इंदौर या प्रदेश में फैक्ट्री स्थापित कर निर्यात के लिए रेडिमेड वस्त्र तैयार करेगी।
जानकारों के मुताबिक टीएएल कंपनी के प्रतिनिधि देश में फैक्ट्री स्थापित करने के लिए सात राज्यों में घूम रहे हैं। हालांकि कंपनी के प्रतिनिधियों को मध्य प्रदेश की पालिसी व सुविधाएं पसंद आई हैं। कंपनी 25 से लेकर 100 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी में है। ऐसे में कंपनी उन स्थानों को प्राथमिकता दे रही है, जहां पर उन्हें कच्चे माल के साथ कुशल कारीगर व रेडिमेड कारोबार का तैयार ईको सिस्टम मिल सके।
वर्तमान में प्रदेश में रेडिमेड कपड़ों का निर्माण करने वाली कई कंपनियां विदेश में कपड़े निर्यात कर रही हैं। इंदौर के पास पीथमपुर में संचालित प्रतिभा सिनटेक्स कंपनी यूएसए व यूरोप के लिए रेडिमेड कपड़े तैयार कर निर्यात करती है। इसके अलावा भोपाल में ट्राइडेंड कंपनी टेरी टावेल बनाती है और कई देशों में निर्यात करती है। वर्धमान कंपनी भी विदेश में कपड़े निर्यात करती है।
इनका कहना है
अंतरराष्ट्रीय स्तर की टीएएल कंपनी ने इंदौर में जैतापुर व विक्रम उद्योगपुरी क्षेत्र में जमीन देखी है। कंपनी को जितनी भी जमीन की जरूरत होगी, हम उपलब्ध करवाने को तैयार हैं।
- रोहन सक्सेना, कार्यकारी निदेशक, मप्र औद्योगिक विकास निगम