हिंदू धर्म में कई सारे व्रत त्योहार मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता हैं लेकिन हरियाली तीज बेहद ही खास मानी जाती हैं जो कि हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर मनाई जाती हैं इस बार हरियाली तीज का पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा।

इस दिन शिव संग मां गौरी की विधि विधान से पूजा की जाती हैं।

इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला उपवास रखती हैं तो वही कुंवारी कन्याएं अच्छे वर की कामना के लिए व्रत पूजन करती हैं माना जाता हैं कि हरियाली तीज के दिन व्रत पूजा करने से विवाह में आने वाली हर समस्या हल हो जाती हैं और परिवार में खुशहाली बनी रहती हैं तो ऐसे में आज हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जो विवाह संबंधी समस्याओं को दूर करेंगे, तो आइए जानते हैं।

विवाह संबंधी परेशानियां दूर करेंगे ये उपाय-
शास्त्र अनुसार तीज के शुभ अवसर पर हरे रंग के वस्त्र पहनने की परंपरा हैं ऐसे में इस दिन कुंवारी कन्याएं और शादीशुदा महिलाएं हरे रंग के वस्त्र जरूर धारण करें साथ ही शिव मंदिर में जाकर माता पार्वती को लाल रंग की चुनरी अर्पित करें ऐसा करने से विवाह संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

अगर​ किसी के वैवाहिक जीवन में तनाव बना हुआ हैं या फिर कुंवारी कन्याओं को योग्य वर नहीं मिल रहा हैं शादी में देरी या अड़चन आ रही हैं तो ऐसे में आप हरियाली तीज के दिन केले का पौधा लगाए और उसकी पूजा करें साथ ही माता पार्वती के समक्ष घी का दीपक जलाकर प्रार्थना करें ऐसा करने से लाभ जरूर मिलेगा। और शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं।