भोपाल ।  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में नेहरू नगर चौराहे पर आयोजित 18 वी मटकी फोड़ प्रतियोगिता कल रात देर तक चले मुकाबले के बाद भोपाल के हनुमान कुंड टीम ने जीत ली। विजेता टीम को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं आयोजक संस्था मातृभूमि संगठन के संरक्षक इंजीनियर संजीव सक्सेना ने 1.1 लाख रुपये की राशि व ट्रॉफी प्रदान की। सोमवारा और बापू नगर की टीमें क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं। इस प्रतियोगिता में भोपाल सहित आष्टा, बैतूल, सीहोर, हरदा आदि शहरों की टीमों ने भी हिस्सा लिया। 
कुल 51 फ़ीट की ऊंचाई पर बाँधी गई मटकी को फोड़ने की कोशिश शाम 7 बजे से आरम्भ हुई और देर रात 2 बजे तक एक के बाद एक टीमों ने घेरा बनाकर कोशिशें कीं। इन टीमों में से कौन विजेता बनेगा इस बात को जानने की उत्सुकता और रोमांच के चलते रात दो बजे के बाद तक हजारों दर्शक प्रतियोगिता स्थल पर मौजूद रहे। प्रतियोगिता के दौरान भगवान् कृष्ण का जन्मोत्सव भी मनाया गया जिसके अंतर्गत संगीतमय कृष्ण भजनों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी गयीं। इस दौरान इंजीनियर संजीव सक्सेना ने महिषासुर मर्दिनी पाठ किया। यह पाठ उन्हें कंठस्थ है। साथ ही रात्रि 12 बजते ही कृष्ण जन्म उत्सव को मनाने के लिए जोरदार आतिशबाजी की गई. 
पुरुस्कार वितरण अवसर पर इंजीनियर संजीव सक्सेना ने कहा कि अंग्रेजी शासन काल में लोगों को एकजुट करने और धर्म की डोर से बांधे रखने के लिए मटकी फोड़ प्रतियोगिता ने भारतीय जनमानस में अहम् भूमिका अदा की।