मौसम बदलने के साथ अक्सर ऐसा होता है कि बाजार में कई सब्जियां बदल जाती हैं और कई महीनों से मुंह में चढ़ा स्वाद बदलने की चिंता होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और गर्मियों से बारिश के मौसम में आप भी क्या खाया जाए और क्या नहीं, कि टेंशन लेने लगे हैं, तो आपके लिए गुड न्यूज है। आज हम आपके लिए लाए हैं दही वाली मिर्ची की एक ऐसी बेहतरीन रेसिपी, जिसे कभी भी बनाया-खाया जा सकता है और पूरी-पराठा हो या रोटी, सभी के साथ इसका कॉम्बिनेशन फिट रहता है। दही वाली मिर्ची बनाने का आसान तरीका दही-मिर्ची ट्राई कर ली, तो आप बार-बार इसे खाने में मांगेंगे। हालांकि, नाम के मुताबिक यह स्वाद में कड़वी नहीं होती है, लेकिन अगर आपको कुछ ज्यादा ही चटपटा पसंद है तो इसमें आप महीन वाली तेज हरी मिर्च भी मिला सकते हैं।' 

बनाने का तरीका-

- सबसे पहले बड़ी वाली हरी मिर्ची ले लें और इन्हें लंबे या गोल छोटे टुकड़ों में काट लें। इस दौरान इनके बीच में से बीजों को निकाल दें।

- एक-एक टीस्पून साबुत धनिया और साबुत सौंफ को भूनकर इन्हें दरदरा सा पीस लेंगे।

- अब पैन में एक से दो टीस्पून तेल डालकर इसमें एक टीस्पून राई और जीरा, एक चम्मच सफेद तिल, हींग डालने के बाद दो टीस्पून धनिया जीरा पाउडर और एक टीस्पून हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिला देंगे।

- फिर इसमें एक टीस्पून बेसन डालकर मिला लेंगे।

- जब मसाले भूनने की खुशबू आने लगे, इसमें कटी हुई मिर्च डाल दें और फिर स्वादानुसार नमक और पानी डालकर मिला लें और मध्यम आंच पर पांच मिनट तक ढक्कन लगाकर पकने के लिए ढक दें।

- मिर्ची हल्की सॉफ्ट हो जाए, तब इसमें एक टीस्पून आमचूर पाउडर, कश्मीरी पाउडर और साबुत धनिया-सौंफ का पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएंगे।

- इसके तुरंत बाद आंच को बिल्कुल धीमा करके एक चौथाई कप गाढ़ा दही डालकर मिर्च को इसमें मिला लेंगे और गैस बंद कर लेंगे।

- बस लीजिए तैयार हो गई आपकी गर्मागर्म स्वाद से भरपूर दही वाली मिर्ची।