नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान कपिल देव ने स्‍टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की फिटनेस पर चिंता जताई है। देव ने ध्‍यान दिलाया कि चोट से पहले भी खिलाड़‍ियों का करियर बर्बाद हुआ है।

1983 वर्ल्‍ड कप विजेता कप्‍तान से टीम इंडिया के चोटिल खिलाड़‍ियों के बारे में पूछा गया था। इस सवाल के जवाब में कपिल देव ने कहा कि भारतीय टीम मजबूत हो जाएगी, अगर उसके प्रमुख खिलाड़ी चोट के कारण बाहर नहीं हो।

कपिल देव ने एबीपी न्‍यूज से बातचीत में कहा, ''चोटें हर खिलाड़‍ी के जीवन का हिस्‍सा है। मुझे उम्‍मीद है कि स्थिति सुधरेगी। मुझे हमेशा हार्दिक पांड्या के लिए चिंता होती है। वो बहुत जल्‍दी चोटिल हो जाते हैं। अगर वो सभी खिलाड़ी फिट हो जाएं तो भारत जैसी कोई पक्‍की टीम नहीं।''

ध्‍यान दिला दें कि ऋषभ पंत, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह अपनी चोटों के कारण चयन के लिए उपलब्‍ध नहीं हैं। भारतीय टीम चाहती है कि 2020 वर्ल्‍ड कप से पहले उसके प्रमुख खिलाड़ी अपनी पूरी फिटनेस हासिल करके लौट आएं।

बहरहाल, हार्दिक पांड्या के बारे में बता दें कि वो आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्‍तानी करने के बाद से ब्रेक पर हैं। गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2023 के फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के हाथों 5 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। हार्दिक पांड्या अब वेस्‍टइंडीज दौरे पर क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे।

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी, जिसमें हार्दिक पांड्या उप-कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी निभाते हुए नजर आएंगे। इसके बाद उम्‍मीद की जा रही है कि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में हार्दिक पांड्या भारतीय टीम की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे। वैसे, बीसीसीआई ने वेस्‍टइंडीज दौरे पर टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा अब तक नहीं की है।