रायपुर | अब आपको किसी भी प्रमाण पत्र के लिए भटकने की जरूरत नहीं है। सरकारी कार्यालयों के भी चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे ही आपको सारी सुविधाएं मिलेगी, वो भी सिर्फ एक क्लिक पर। छत्तीसगढ़ के नगर निगम क्षेत्रों में नागरिकों को घर बैठे विभिन्न शासकीय दस्तावेज मितान के माध्यम से मिलेंगे। आज 1 जुलाई से कुल 25 सेवाओं की घर बैठे डिलीवरी मिलेगी। मुख्यमंत्री मितान योजना के अंतर्गत श्रमिक कार्ड सेवाओं सहित प्रदेश के समस्त नगर पालिका परिषदों में ये व्यवस्था उपलब्ध रहेगी।

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत आज 1 लाख वें हितग्राही को यहां प्रमाण पत्र दिया गया। थोड़े समय में ही इस योजना से लाभान्वित नागरिकों की संख्या काफी उत्साहजनक है। नवगठित जिलों के साथ-साथ विभिन्न जिलों के जनप्रतिनिधियों द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट की मांग की जा रही थी। इन मांगों को देखते हुए आज मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तृतीय चरण में शामिल 30 एमएमयू का प्रतीकात्मक शुभारंभ किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत अब तक 51 लाख हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। ये आंकड़े अपने आप में इस योजना की सफलता की कहानी कह रहे हैं।मुख्यमंत्री ने स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत एमएमयू को हरी झंडी दिखाई। सीएम ने अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जांजगीर में नवनिर्मित खोखसा रेलवे ओवरब्रिज का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि अपनी सुंदर संस्कृति और कृषि आधारित मजबूत अर्थव्यवस्था के कारण हमारा छत्तीसगढ़ पूरे देश में विख्यात है।

पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान हमारी कोशिश रही है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ-साथ राज्य की शहरी अर्थव्यवस्था को भी मजबूत किया जाए। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए हमने शहरी अधोसंरचना के विकास के लिए अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने और ऐसी योजनाएं संचालित कीं है। ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि सभी आय वर्ग के परिवारों के बच्चों के लिए अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना प्रारंभ की गई। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान संचालित करते हुए सभी के लिए अच्छा पोषण सुनिश्चित किया गया।

इस अभियान से बच्चों को कुपोषण से और महिलाओं को एनीमिया से मुक्ति मिल रही है। सस्ती और गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हाफ बिजली बिल योजना प्रारंभ की गई है। मोर बिजली एप के माध्यम से विद्युत-सेवाओं को आसान और सर्वसुलभ बनाया गया।